आख़िर बीटीयू: विद्यार्थियों की 16 दिन धरने के बाद हुई जीत और मानी गई मांगे

बीटीयू: विद्यार्थियों की मांगे मानी, ओड व इवन परीक्षा में 50 प्रतिशत पेपर हल करना होगा

Google Ads new
जय श्री कृष्णा टेंट हाउस

श्री डूंगरगढ़ न्यूज़:- बीकानेर टेक्निकल युनिवर्सिटी में सोलह दिन से चल रहा धरना शुक्रवार को स्टूडेंट्स की सभी मांगें स्वीकार होने के साथ ही खत्म हो गया। धरना स्थल पर विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर प्रोफेसर अंबरिश शरण विद्यार्थी ने स्टूडेंट्स की मांगों पर सहमति का लिखित आदेश दिया।

अब बीकानेर टेक्निकल युनिवर्सिटी की ओर से कोरोना काल में आयोजित की गयी परीक्षाओं में जिन विद्यार्थियों के बैक आयी थी उनको प्रमोट करने का निर्णय लिया गया है। अब आगे आयोजित होने वाली ओड व इवन की परीक्षाओं में प्रश्नों को हल करने में 50 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। इस निर्णय का लाभ युनिवर्सिटी के सोलह हजार स्टूडेंट्स को मिलेगा।

एनएसयूआई के पूर्व ज़िलाध्यक्ष रामनिवास कुकणा के नेतृत्व में चले इस आंदोलन में स्टूडेंट्स ने कड़ी धूप और 47 डिग्री तापमान के बाद भी धरना जारी रखा। धरना समाप्त होने पर कूकणा ने कहा की यह छात्र.छात्राओं की कड़ी मेहनत व एकजुटता का ही परिणाम है जिसका श्रेय विश्वविद्यालय के सभी विद्यार्थियों को जाता है। सहयोग के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, पीसीसी चीफ़ गोविन्दसिंह डोटासरा, केबिनेट मंत्री गोविन्दराम मेघवाल, बीडी कल्ला व राज्य मंत्री भंवर सिंह भाटी, बोर्ड अध्यक्ष लक्ष्मण कड़वासरा, महेन्द्र गहलोत सहित प्रशासन का धन्यवाद दिया।

छात्रसंघ अध्यक्ष कृष्णकुमार गोदारा ने कहा की यह बीकानेर के युवाओं की एकजुटता का परिणाम है की कुलपति को अपनी हठ छोड़कर माँगों को मानना पड़ा। इन मांगों पर बनी सहमति युनिवर्सिटी की ओर से होने वाले एग्जाम में विलंब तथा छात्रों के अनुरोध के दृष्टिगत विशेष परिस्थितियों में विद्या परिषद एवं प्रबंध मण्डल के निर्णयों के अधीन मांगों पर सहमति प्रदान  की गई है।

यह खबर भी पढ़ें:-   डीएसटी व श्रीडूंगरगढ़ पुलिस की जुए के खिलाफ बड़ी कार्रवाई।

1.विषम सेमेस्टर की बैक परीक्षाओं में कोविड.19 परिस्थितियों में लिये गये निर्णय अनुसार प्रमोशन लागू किया जायेगा।

2. विशेष परिस्थितियों में मेन ध् बैक परीक्षाओं में प्रश्न.पत्रों में 50 प्रतिशत रियायत दी जायेगी।

3. सप्तम सेमेस्टर की परीक्षा में आने वाली सम्भावित बैक की परीक्षाएं अष्टम सेमेस्टर के साथ या उसके तुरंत बाद आयोजित की जायेगी।

4. 11 मई 2022 व 18 मई 2022 को प्रस्तावित परीक्षा का शेड्यूल अलग से जारी किया जायेगा।

5. छात्रों की मांग संख्या 2 से 10 तक की मांगें जिन पर पूर्व में सहमति बन चुकी हैए नियमानुसार कार्यवाही ससमय कर लागू की जायेगी तथा इसके क्रियान्वयन हेतु शासन ध् राजभवन को भी प्रस्ताव प्रेषित किया जायेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here