इन बीमारियों के लिए रामबाण है गुड़, हैं कई जादूई फायदे, जानें क्या

Google Ads new
जय श्री कृष्णा टेंट हाउस

श्री डूंगरगढ़ न्यूज़ :- हमारे किचन में खाने के साथ दादी-नानी के ऐसे कई नुस्खे भी छिपे हैं, जो हमारी छोटी-बड़ी बीमारियों में हमारी मदद करते हैं. गुड़ उन्हीं में से एक है, जिसे हम शक्कर की तरह एक  नैचुरल स्वीटनर के रूप में जानते हैं.

लेकिन गुड़ में नैचुरल स्वीटनर से कहीं ज्यादा मिनरल्स, विटामिन्स, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटैशियम का भंडार है, जो कई बीमारियों के उपचार में उपयोग किया जा सकता है. आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे की कैसे गुड़ के उपयोग से आप बीमारियों को दूर कर सकते हैं.

पाचन में 
अगर आपको कब्ज और गैस जैसी समस्‍या है, तो गुड़ का सेवन आपके लिए फायदेमंद है. खाने के बाद थोड़ा सा गुड़ खाने से आपका पाचन दुरुस्त होता है और भूख ना लगने की समस्या भी ठीक हो जाती है. इसके अलावा गुड़ में सेंधा नमक और काला नमक मिलाकर करने से खट्टी डकारों की समस्या में भी आराम मिलता है.

 

इम्युनिटी बूस्टर
गुड़ एंटीऑक्सीडेंट और कई जरूरी मिनरल जैसे जिंक और सेलेनियम से भरपूर होता है, जो फ्री रेडिकल को क्षति पहुंचाने से रोकने में मदद करता है और संक्रमण के खिलाफ प्रतिरोध को बढ़ाता है. गुड़ के सेवन से  हीमोग्लोबिन बढ़ाने में भी मदद मिलती है.

क्लींजिंग एजेंट 
गुड़ शरीर के लिए सबसे अच्छे नेचुरल क्लींजिंग एजेंटों में से एक है. प्रदूषित क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों को अधिक गुड़ खाने की सलाह दी जाती है.  यह श्वसन पथ (respiratory tract), फेफड़ों (lungs), आंतों (intestines), पेट (stomach) और भोजन नली (esophagus)को साफ करता है.

यह खबर भी पढ़ें:-   जानिए पूर्ण मत्स्येन्द्रासन विधि, लाभ और सावधानी योग गुरु ओम कालवा के साथ

 सिरदर्द
गुड़ और तिल को बराबर मात्रा में लेकर दूध या गुनगुने पानी के साथ पीस लें. उसमें थोड़ा तेल या घी मिलाकर गर्म करें और फिर माथे पर लगाएं. ऐसा करने से सिर दर्द में आराम मिलता है.

पीरियड क्रैंप्स 
पीरियड के ऐंठन और दर्द को दूर करने के लिए थोड़े से दूध को गर्म करके उसमें गुड़ मिला कर पीने से आराम मिलता है. आप पीरियड के दौरान ज्यादा दर्द से बचने के लिए आप डेट से 2 दिन पहले ये पीना शुरु कर सकते हैं.

सर्दी-जुकाम
एक कप गर्म पानी में  गुड़ डाल कर उसे घुलने दें और फिर थोड़ी से अदरक डाल कर उबाले. इस पानी को ठंडा करके दिन में 4-5 बार पीने से सर्दी में आराम मिलता है.

डिस्क्लेमर- यहां बताए गए टिप्स पूरी तरह से कारगर होंगे इसका हम कोई दावा नहीं करते हैं. यहां दिए गए किसी भी टिप्स या सुझाव को आजमाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here