पहलवान महावीर कुमार सहदेव व अन्य प्रतिभाओं का बीकानेर नगर स्थापना दिवस पर किया सम्मानित

पटेल बालविहार व्यामशाला के पहलवान महावीर कुमार सहदेव व अन्य प्रतिभाओं का बीकानेर नगर स्थापना दिवस पर किया सम्मानित

Google Ads new
जय श्री कृष्णा टेंट हाउस

श्री डूंगरगढ़ न्यूज़ :- बीकानेर नगर के 535 वें स्थापना दिवस के अवसर पर राव बीकाजी की प्रतिमा स्थल पर “राव बीकाजी संस्थान” के द्वारा उल्लेखनीय कार्य करने वाली प्रतिभाओं को सम्मानित किया गया।

इसी क्रम में पहलवान महावीर कुमार सहदेव को कुश्ती एवं स्टोन वेटलिफ्टिंग (देसी व्यायाम) खेलकूद के क्षेत्र उल्लेखनीय कार्य करने पर सम्मानित किया ।राजस्थान सरकार के शिक्षा मंत्री डॉ. बी .डी कल्ला, जिला कलेक्टर बीकानेर, संभागीय आयुक्त, नगर निगम कमिश्नर व नगर विकास न्यास के सचिव के कर कमलों से सम्मान पत्र एवं स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।

ज्ञात रहे पहलवान महावीर कुमार सहदेव ने बीकानेर सहित राजस्थान भर के युवाओं को स्टोन वेटलिफ्टिंग में प्रोत्साहन दिया और इन के प्रेरणा स्रोत भी रहे। सहदेव जहां खुद भी इन खेलों में अव्वल रहे और युवाओं को भी इन खेलों के प्रति लगातार 30 वर्षों से प्रेरित कर रहे हैं।

बीकानेर शहर से विलुप्त हुए देसी खेल को सहदेव ने कड़ी मेहनत कर इन खेलों को जीवित करने का काम किया।लगातार तीन दशकों से बीकानेर शहर एवं आस-पास के लोगों को प्रोत्साहन देते रहे और विलुप्त हुए खेल कुश्ती गदा माल्हा मोगरी आदि खेल को वापस अपने संग साथियों की मदद से जीवित किया।

पहलवान महावीर कुमार सहदेव ने अपने खर्चे पर देसी व्यायाम की कई खेलकूद की स्पर्धाए करवाई और बीकानेर का नाम रोशन किया। सहदेव ने राव बीकाजी संस्थान एवं कार्यक्रम में आए गणमान्य लोगों का आभार प्रकट किया!

सहदेव फिलहाल अखिल भारतीय मला भारोत्तोलन संघ के प्रदेशाध्यक्ष हैं और पटेल बालविहार व्यायामशाला में कुशल आयोजक के रूप में अपनी सेवाएं दे रहे हैं। महावीर कुमार को खेलकूद के क्षेत्र में सम्मानित होने पर पटेल बालविहार व्यामशाला के पहलवान जगन पूनिया, जिला कुश्ती संघ के अध्यक्ष कमल कल्ला, स्वर्णकार समाज के समाजसेवी पहलवान गणेश लाल बधाई दी।

यह खबर भी पढ़ें:-   राष्ट्रीय मानवाधिकार एवं RTI जागरूकता संगठन द्वारा जलदाय विभाग के सहायक व कनिष्ठ अभियंता को ज्ञापन

अरुण कुमार पांडे,सुशील कुमार डूड्डी,जसविंदर सिंह,नवलाराम सियाग,मान सिंह सिहाग,प्रदीप कुमार स्वामी उर्फ कमांडो,धर्माराम आर्य,प्रदीप चौधरी,भवानी सिंह,प्रदीप सिंह चौहान,ललित कुमार छंगाणी,अमर सिंह ट्रामा,सहीराम,राम प्रताप उर्फ छोटू,अभिजीत गहलोत,नैमपाल सियाणा,रोमन घोड़ेला,प्रवीण डेरू,सवीन लांबा, पालाराम,महेंद्र सिंह चौहान,लक्ष्मण सारस्वत,रामदयाल,रामप्रसाद, शिव सारस्वत समेत खेल से जुड़े लोग एवं पहलवानो ने खुशी जाहिर करते हुए बधाई दी।

बॉक्सिंग कोच राजेंद्र सिंह राठौड़, बॉक्सर प्रीतम बिश्नोई ने भी बधाई प्रेषित कर सहदेव को शुभकामनाएं दी। बीकानेर कबड्डी संघ ने कहा कि बीकानेर के लोगों में खेल के प्रति बड़ा उत्साह है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here