पोषक तत्वों का खजाना है गाजर का जूस, वेट लॉस के साथ स्किन को बनाता है जवां

Google Ads new
जय श्री कृष्णा टेंट हाउस

श्री डूंगरगढ़ न्यूज़:- Carrot juice benefits for skin: मौसम ठंड का हो या गर्मी का हो, गाजर के शौकीन इसे हर सीजन में खाना पसंद करते हैं. आपको बता दें कि गाजर खाने से शरीर में खून की कमी दूर होती है यानी की एनीमिया में गाजर फायदेमंद साबित होता है. इसके सेवन से शरीर का वजन कंट्रोल में रहता है. अगर किसी शख्स के शरीर में अनावश्यक चर्बी जमा है तो यह उसे कम करने में मदद करता है. गाजर में विटामिन ए, सी, के, बी 8, जिंक, आयरन समेत कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. आपको बात दें कि गाजर को पचाने में कुछ लोग असमर्थ होते हैं. उनके लिए गाजर का जूस एक अच्छा विकल्प है.

गाजर के जूस के फायदे

1. गाजर के जूस को विटामिन ए का अच्छा सोर्स बताया गया है. इसके सेवन से स्किन में खूब निखार आता है. इसका जूस पीने से चेहरे से मुहांसे और ब्लैक स्पॉट्स गायब होने लगते हैं. आंखों की घटती रोशनी की समस्या से परेशान लोगों के लिए भी गाजर का जूस बहुत फायदेमंद माना जाता है. यह Eyesight को बेहतर बनाने का काम करता है.

2. गाजर का जूस शरीर में हिमोग्लोबिन की कमी को पूरा करता है. एनीमिया से पीड़ित लोगों के लिए गाजर का जूस फायदेमंद होता है और इसके सेवन से शरीर में खून तेजी से बनता है. इसमें फाइबर काफी मात्रा में पाया जाता है जो शरीर की पाचनशक्ति को बढ़ाता है जिससे कब्ज की दिक्कत में आराम मिलता है.

यह खबर भी पढ़ें:-   जानिए पूर्ण मत्स्येन्द्रासन विधि, लाभ और सावधानी योग गुरु ओम कालवा के साथ

3. गाजर के जूस में बीटा कैरोटीन काफी मात्रा में पाया जाता है. यह आपको तनाव और चिंता से छुटकारा देता है. शरीर में बढ़ते डिप्रेशन के लक्षणों से यह आराम देता है. गाजर के जूस में मिश्री और काली मिर्च मिलाकर पीने से कफ की समस्या कम हो जाती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. श्री डूंगरगढ़ न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here