Gum Bleeding: जब मसूड़ों से आने लगा खून, तो झट से करें ये 3 उपाय, जल्द मिलेगा आराम

Gum Bleeding Cure: मसूड़ों से जब खून निकलने लगे तो इससे तुरंत रोकना जरूरी है वरना आगे चलकर इसके गंभीर नतीजे सामने आ सकते हैं. आइए जानते हैं इससे राहत पाने के लिए क्या-क्या किया जा सकता है.

Gum Bleeding
Google Ads new
जय श्री कृष्णा टेंट हाउस

श्री डूंगरगढ़ न्युज : Gum Bleeding Home Remedies: दांतो की सफाई बेहद जरूरी है, क्योंकि ये कैविटी को रोकने में मदद करती है और मुंह से दुर्गंध आनी बंद हो जाती है. लेकिन आपने अक्सर ये महसूस किया होगा कि जब भी आप टीथ क्लीन करने के दौरान ब्रश या दातुन का इस्तेमाल करते हैं तो मसूड़ों से खून निकलने लगता है,

लेकिन कई लोग इसे मामूली परेशानी समझकर नजरअंदाज कर देते हैं, लेकिन ज्यादातर डेंटिस्ट का मानना है कि जब पहली बार ये प्रॉब्लम नजर आए तो इसे दूर करने के उपाय खोज लें, वरना बाद में ये बड़ी समस्या तो जन्म दे सकती है. आइए जानते हैं कि दांतों की सफाई के लिए हम कौन-कौन से घरेलू उपाय कर सकते हैं.

मसूड़ों की ब्लीडिंग रोकने के उपाय

नींबू पानी (Lemonade)
नींबू पानी का उपयोग हम आमतौर पर प्यास मिटाने के लिए करते हैं, लेकिन इसकी मदद से आप मसूड़ों से आने वाले खून पर भी लगाम लगा सकते हैं. इसके लिए गुनगुना पानी लें और नींबू निचोड़कर कुल्ला करें और इस विधि को दिन में कई बार दोहराएं, ऐसा करने से राहत मिलेगी.

लौंग का तेल (Clove Oil)
जब भी ब्रश करते वक्त जब भी मसूड़ों से खून निकलने लगे तो ऐसी स्थिति में आप लौंग के तेल का सेवन कर सकते हैं. लौंग का इस्तेमाल हम आमतौर पर भोजन की खुशबू बढ़ाने के लिए करते हैं, लेकिन ये ओरल हेल्थ के लिए भी काफी फायदेमंद है. मसूड़ों से ब्लीडिंग रोकने के लिए लौंग के तेल को रूई में लगाकर प्रभावित मसूड़ों के पास लगा लें, ऐसा करने से खून आना बंद हो जाएगा.

यह खबर भी पढ़ें:-   जानिए वृक्षासन योग करने का सही तरीका फायदे और सावधानियां योग गुरु ओम कालवा के साथ

फिटकरी (Alum)
शेविंग के बाद आप फिटकरी का इस्तेमाल अक्सर करते आए होंगे, इससे चेहरे पर हल्के फुल्के कटने या खून बहने के कारण लगाया जाता है. यही तरीका आपको मसूड़ों के लिए भी अपनाना है. इसके लिए आप फिटकरी के पानी से दिन में 3-4 कुल्ला करें, ऐसे में आपको जल्द आराम मिलेगा

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. श्री डूंगरगढ़ न्युज इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here