Health Tips: दिल के लिए कैसे बुरा हो सकता है ठंडा पानी पीना? आप भी जान लें

विज्ञापन

श्रीडूंगरगढ़ न्यूज; Health Tips: गर्मियां शुरू हो चुकी है और हमें उम्मीद है कि लोगों ने अपने फ्रिज में पानी की बोतलें सजा ली होंगी। हर घर की यह सामान्य आदत है, बाहर से आते ही हम सीधे फ्रिज से ठंडा पानी निकालते हैं और पीने लग जाते हैं। ये जानते हुए भी कि ठंडा पानी पीना सेहत के लिए काफी हानिकारक हो सकता है, हम इस आदत को बदलना नहीं चाहते। लेकिन कुछ लोगों का मानना है कि ठंडा पानी पीना दिल के लिए भी बुरा होता है?

Google Ad

लेकिन इस बात में कितनी सच्चाई है?

विशेषज्ञों का मानना है कि अचानक ठंडा पानी पीने के कई दुष्परिणाम हो सकते हैं। गर्मियों में ठंडा पानी पीना लोगों की एक आवश्यकता होती है। लेकिन अचानक से और ज्यादा मात्रा में बहुत अधिक ठंडा पानी पीने से धमनियों को नुकसान पहुंच सकता है। धमनियों में अचानक वैसोस्पास्म पैदा होने के कारण इनमें प्रतिकूल परिणाम हो सकते हैं। यह तब अधिक होता है जब आप कोई दवा ले रहे होते हैं। इसके अलावा बहुत अधिक ठंडे पानी से नहाने से भी ये दिक्कत हो सकती है।

हृदय रोगियों को ठंडा पानी पीने से अधिक सावधानी बरतनी चाहिए क्योंकि यह हृदय अतालता को ट्रिगर कर सकता है और वैसोस्पास्म भी पैदा कर सकता है, जो कभी-कभी दिल का दौरा जैसे गंभीर परिणाम में बदल सकता है।

वैसोस्पास्म क्या है?

वासोस्पास्म एक ऐसी स्थिति है जहां रक्त वाहिकाएं सिकुड़ जाती हैं और रक्त के प्रवाह में बाधा उत्पन्न करने लगती हैं। वैसोस्पास्म के कई प्रकार होते हैं, जैसे कोरोनरी वैसोस्पास्म, सेरेब्रल वैसोस्पास्म, निप्पल वैसोस्पास्म और हाथ और पैर की उंगलियों में वैसोस्पास्म। कोरोनरी वैसोस्पास्म ज्यादातर ठंड के कारण होता है और कार्डियक अरेस्ट, बेहोशी, एनजाइना या सीने में दर्द और एक्यूट कोरोनरी सिंड्रोम इसी की वजह से होते हैं। ठंड के कारण उंगलियों और पैर की उंगलियों में होने वाले वासोस्पास्म्स को अक्सर त्वचा का रंग बदलते हुए और धड़कते या झुनझुनी सनसनी के रूप में देखा जाता है।

तो ठंडा या गर्म पानी कौन सा सही है?

कई स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं कि रूम टेंपरेचर पर पानी पीना सबसे अच्छा होता है। इसके अलावा वो शरीर को हाइड्रेटेड रखने पर भी जोर देते हैं। कई आयुर्वेदिक विशेषज्ञ पाचन प्रक्रिया में मदद करने के लिए भोजन के बाद गुनगुने पानी का सेवन करने की सलाह देते हैं। क्योंकि पूरे दिन डिहाइड्रेटेड रहने के बाद, अचानक ठंडे पानी पीने की इच्छा होती है, जो नुकसानदायक हो सकता है।