अगर आप भी हैं मसालेदार खाने के शौकीन, तो जान लें लाल मिर्च पाउडर खाने के गंभीर नुकसान

विज्ञापन

श्री डूंगरगढ़ न्यूज़: लाल मिर्च पाउडर खाने में कलर लाने के साथ स्वाद को बढ़ा देता है। लोग चटखारे लेकर स्पाइसी फूड का आनंद लेते हैं। हालांकि आप कम मात्रा में कभी कभार तीखा मसालेदार खाने को एंजॉय कर सकते हैं, लेकिन जरूरत से ज्यादा लाल मिर्च पाउडर सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। जी हां, खाने को तीखा बनाने वाली लाल मिर्च का अधिक मात्रा में सेवन करने से सीने में जलन या पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। मसालेदार खाने से पेट में ज्यादा एसिड बनने लगता है। यह कई बीमारियों की वजह बनता है। तो आइए जानते हैं, लाल मिर्च पाउडर हमारे शरीर के कैसे नुकसानदायक है।

Google Ad

सीने में जलन की समस्या

अगर आप खाने में अधिक मात्रा में लाल मिर्च शामिल करते हैं, तो इससे सीने में जलन की समस्या होती है। जिससे पेट में अल्सर भी होता है। इसलिए बेहतर होगा कि खाने में आप लाल मिर्च कम कर दें। इसका तीखापन कम करने के लिए दही और खट्टी क्रीम जरूर डालें।

दस्त

ज्यादा मात्रा में लाल मिर्च पाउडर खा रहे हैं तो पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। मसालेदार भोजन पोषक तत्वों को नष्ट कर सकता है और इससे कई पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती है। जिससे आप दस्त से परेशान हो सकते हैं। इसके अलावा मतली की समस्या भी हो सकती है।

अस्थमा के मरीजों के लिए हानिकारक

अधिक लाल मिर्च खाने से अस्थमा अटैक का खतरा बढ़ सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसमें ऐसे तत्व मौजूद होते हैं, जो अस्थमा के मरीजों के लिए खतरनाक हैं।

गर्भवती महिलाओं के लिए नुकसानदायक

गर्भावस्था के दौरान लाल मिर्च खाना गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए हानिकारक हो सकता है। अधिक लाल मिर्च खाने से शिशु में सांस संबंधी रोग भी हो सकते हैं। अगर आप गर्भवती हैं, तो आपको ज्यादा मात्रा में लाल मिर्च खाने से बचना चाहिए।

होठों में जलन की समस्या

लाल मिर्च आपके होंठो को बुरी तरह प्रभावित करता है। इतना ही नहीं अगर आपने मिर्च छूने के बाद गलती से अपनी आंखों को छू लिया है, तो आपको पता चल जाएगा कि यह कितनी बुरी तरह परेशान कर सकता है। इसलिए, गर्म और मसालेदार भोजन खाने से पहले या बाद में अपने होठों पर लिप बाम जरूर लगाएं।