नोखा दैया में अवैध रूप से खेजड़ी के पेड़ों की कटाई, मामला दर्ज

विज्ञापन

गजनेर थाना क्षेत्र के नोखा दैया में सोलर प्लांट कंपनी द्वारा अवैध रूप से खेजड़ी के पेड़ों की कटाई का मामला सामने आया है। इस मामले में गजनेर थाना में मामला दर्ज कर लिया गया है।

Google Ad

 

जानकारी के अनुसार, श्री महीराम पुत्र अमरूराम बिश्नोई, निवासी बन्धाला ने लिखित शिकायत दर्ज कराई कि नोखा दैया में मैसर्स जुनिपर ग्रीन प्राइवेट लिमिटेड कंपनी द्वारा सोलर प्लेट लगाने के दौरान हरे खेजड़ी के पेड़ों की कटाई की जा रही थी। उन्होंने बताया कि कंपनी के कर्मचारी पेड़ों को काटकर तुरंत वहां से हटा रहे थे।

 

शिकायत के आधार पर गजनेर थानाधिकारी धर्मेंद्र सिंह ने मामला दर्ज कर लिया है। थानाधिकारी ने बताया कि मामले की जांच की जा रही है और दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

 

खेजड़ी राजस्थान का राज्य वृक्ष है और इसे रेगिस्तान का कल्पवृक्ष भी कहा जाता है। यह पेड़ थार मरुस्थल के लोगों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। खेजड़ी के पेड़ से फल, लकड़ी, चारा, ईंधन आदि प्राप्त होते हैं। इसके अलावा, खेजड़ी के पेड़ मरुस्थल में मिट्टी के कटाव को रोकने में भी मदद करते हैं।

 

अवैध रूप से खेजड़ी के पेड़ों की कटाई एक गंभीर अपराध है। इससे पर्यावरण को नुकसान पहुंचता है और लोगों को आर्थिक नुकसान भी होता है। इसलिए, इस मामले में दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए।