Chest Pain: क्या सीने में उठ रहा है दर्द ? इसकी ये वजह है

क्या आपको भी बार-बार सीने में दर्द होता है? आप इस दर्द को कम करने के लिए दवा भी खा रहे हैं, मगर कोई फायदा नहीं हो रहा है. आइए जानते हैं कि आखिर इस दर्द की वजह क्या है.

विज्ञापन

श्रीडूंगरगढ़ न्यूज : 09 मई 2023 || Chest Pain ( सीने में दर्द ) :  पिछले कुछ सालों में लोगों की लाइफस्टाइल में बड़े-बड़े बदलाव देखने को मिले हैं.लोग अपना ज्यादा वक्त तक कंप्यूटर, मोबाइल और लैपटॉप के आगे बिताने लगे हैं.बदली हुई लाइफस्टाइल का असर हमारी रोजमर्रा की जिंदगी पर भी देखने को मिला है.

Google Ad
Chest Pain : सीने में दर्द को हल्के में न लें.
Chest Pain : सीने में दर्द को हल्के में न लें.

लोगों को कई तरह की परेशानियों और शरीर में अलग-अलग हिस्सों में दर्द से जूझना पड़ रहा है. कई बार लोगों ने यहां तक शिकायत की है कि उन्हें पहले हल्का दर्द होता है, फिर वो बढ़ जाता है और फिर गायब हो जाता है. मगर कुछ वक्त बाद उन्हें फिर से दर्द होने लगता है.

हार्ट अटैक के संकेत
हार्ट अटैक के संकेत हों सकते है, सीने का दर्द

आमतौर पर लोगों की सबसे बड़ी शिकायत सीने में दर्द ( Chest Pain )की रही है. सीने में बार-बार दर्द होने की वजह से लोगों को काफी परेशानी उठानी पड़ती है. सीने के दर्द ( Chest Pain ) की वजह को सीधे तौर पर कई बार दिल संबंधी बीमारियों से जोड़ दिया जाता है. यही वजह है कि अगर किसी को सीने में दर्द उठता है, तो उसे लगता है कि शायद उसे दिल संबंधी कोई बीमारी हो गई है. ऐसे में आइए आपको बताते हैं कि आखिर सीने में दर्द के पीछे की वजह क्या है.

हार्ट अटैक के संकेत हों सकते है, सीने का दर्द
सीने में दर्द (Chest Pain )की क्या है वजह?

सीने में दर्द (Chest Pain )की क्या है वजह?

ऑक्सीजन की कमी: शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा को बनाए रखना बेहद जरूरी होता है. आजकल की लाइफस्टाइल की वजह से ऐसा करना मुश्किल हो गया है. अगर शरीर में ऑक्सीजन की कमी होने लगती है, तो इसका सबसे पहले असर सीने पर दिखता है, जहां दर्द उठने लगता है. ऐसे में शरीर को आराम देना जरूरी हो जाता है.

 

मांसपेशियों में दर्द: अगर आपको सीने में दर्द ( Chest Pain ) हो रहा है, तो इसका संबंध मांसपेशियों के दर्द से जुड़ा हुआ भी हो सकता है. फेफड़ों में जब भी कोई परेशानी होती है, तो इससे सीने में दर्द जरूर होता है. इसके अलावा, कमर, गर्दन या पेट दर्द की वजह से भी सीने में दर्द होता है. ऐसे में इसका इलाज करना बहुत जरूरी होता है.

हार्ट अटैक: दिल में मौजूद टिशू में जब ब्लड सर्कुलेशन ठीक ढंग से नहीं होती है, तो इससे भी सीने में दर्द उठने लगता है. दरअसल, टिशू में ब्लॉकेज की वजह से ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होता है. इससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है. कई बार ये भी देखने को मिलता है कि छाती में खून के थक्के बन गए हैं, जिसकी वजह से मरीज को सीने में दर्द हो रहा है.

 

गलत तरीके से सोना: अगर आप भी सही तरीके से नहीं सोते हैं, तो वक्त आ गया है कि आपको अपने सोने के अंदाज को बदल लेना चाहिए. सीने में दर्द ( chest Pain )संबंध गलत तरीके से सोने की वजह से भी होता है. कई बार हम पेट के बल सो जाते हैं, जिसकी वजह से भी दर्द उठने लगता है. इसलिए सोने के तरीके में बदलाव जरूरी है.

(Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. )