MLA के भतीजे का बाल विवाह ,लग्न में पायलट, वैभव गहलोत सहित कई नेता पहुंचे थे

सीएम अशोक गहलेात के बेटे वैभव गहलोत, कैबिनेट मंत्री परसादी लाल मीणा, सांसद बालकनाथ, पूर्व सांसद डॉ करण सिंह यादव (फ़ोटो स्त्रोत भास्कर)
Google Ads new
जय श्री कृष्णा टेंट हाउस

श्री डूंगरगढ़ न्यूज़:-अलवर के तिजारा विधायक संदीप यादव के भतीजे चमन यादव की आज शादी होने वाली है। फेरे से पहले ये शादी विवादों में आ गई है। भतीजे के आधार कार्ड और भामाशाह कार्ड में उम्र 19 साल होने से विरोधी उन पर बाल विवाह करने का आरोप लगा रहे हैं। उधर बुधवार को हुए लग्न समारोह में करीब-करीब पूरी सरकार और कई अफसर शामिल होने पहुंचे थे। विवाद के बाद विधायक ने एक पुराना हस्त लिखित जन्म प्रमाण पत्र पेश किया है। जिसमें भतीजे की उम्र 21 साल है।

आधार कार्ड और भामाशाह कार्ड से सामने आया कि दूल्हे चमन यादव की उम्र केवल 19 साल 3 माह है। अब शादी को लेकर ज्यादातर नेताओं का यही कहना है कि उन्हें उम्र का पता नहीं था। इस लग्न समारोह में मंत्री, पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बेटे व आरसीए चेयरमैन वैभव गहलोत और भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया सहित कैबिनेट मंत्री, राज्य मंत्री सहित विधायक, पूर्व विधायक, पूर्व मंत्री काफी संख्या में आए थे।

समारोह में मुख्यमंत्री के नजदीकी नेता धर्मेंद्र राठौड़ व राज्य मंत्री सुभाष गर्ग। (फ़ोटो स्त्रोत भास्कर)

रिकाॅर्ड के अनुसार उम्र 19 साल

चमन यादव के आधार कार्ड में जन्म की तारीख 8 अगस्त 2002 है। इस हिसाब से उनकी उम्र 19 साल 3 माह 20 दिन है। भारत में 21 साल से पहले लड़के की शादी कानूनन जुर्म है। यह बाल विवाह की श्रेणी में आता है। शिकायत मिलने पर प्रशासन की ओर से कार्रवाई की जाती है। खास बात यह है कि चमन यादव की भामाशाह कार्ड में भी आधार कार्ड वाली जन्मतिथि ही लिखी है। भामाशाह कार्ड में एक और गलती है। चमन यादव के छोटे भाई अमन यादव की उम्र में केवल 2 महीने का अंतर है। इस आधार पर भामाशाह में गलती मानी जा सकती है, लेकिन आधार कार्ड में भी चमन की उम्र 8 अगस्त 2002 है।

यह खबर भी पढ़ें:-   जानिए आज 29 जून 2021 का पंचाग ,शुभ अशुभ मुहूर्त और,नक्षत्र ,पंडित बाल व्यास खेताराम जी शास्त्री के साथ
सीएम अशोक गहलेात के बेटे वैभव गहलोत, कैबिनेट मंत्री परसादी लाल मीणा, सांसद बालकनाथ, पूर्व सांसद डॉ करण सिंह यादव (फ़ोटो स्त्रोत भास्कर)

जब चमन के पिता वेदप्रकाश से इस बारे में बात की गई तो उन्होंने कहा कि ये डॉक्यूमेंट गलत हो सकते हैं। मैं दूसरे डॉक्यूमेंट भिजवा देता हूं, लेकिन उन्होंने कोई दस्तावेज नहीं भिजवाए। भामाशाह कार्ड के अनुसार चमन के छोटे भाई उम्र भी करीब 19 साल ही बताई गई है।

आधार कार्ड में जन्मतिथि।
आधार कार्ड में जन्मतिथि। (फ़ोटो स्त्रोत भास्कर)

प्रशासन के सामने दुविधा

अब प्रशासन के सामने दुविधा है। उम्र तो दस्तावेज वाली मानी जाती है। ये हो सकता है कि पुराने दस्तावेज में अलग हो। नए में अलग, लेकिन मौजूदा नवीनतम रिकॉर्ड के अनुसार चमन की उम्र 19 साल 3 माह 20 दिन ही है।

कार्ड पर नहीं है जन्मतिथि

बाल विवाह को रोकने के लिए शादी के कार्ड पर जन्मतिथि लिखवाने का नियम भी है, लेकिन चमन यादव के कार्ड पर जन्मतिथि नहीं लिखी है। हालांकि शादियों के कार्ड पर जन्म तिथि गिने चुने लोग ही लिखवाते हैं

जन आधार कार्ड में भी उम्र कम।(फ़ोटो स्त्रोत भास्कर)

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here