Omicron का खतरा : दक्षिण अफ्रीका से लौटे चंडीगढ़ में तीन, बेंगलुरू में दो कोरोना पॉजिटिव

Omicron का खतरा : कोरोना (Coronavirus)
विज्ञापन

श्री डूंगरगढ़ न्यूज़:- Omicron का खतरा : कोरोना (Coronavirus) के ओमिक्रोन (Omicron) वेरिएंट को लेकर पूरी दुनिया अलर्ट पर है. दक्षिण अफ्रीका (South Africa) में पहली बार पकड़ में आए ओमिक्रोन स्ट्रेन (Omicron Strain) दुनियाभर के दर्जनभर देशों में दस्तक दे चुका है. यही वजह है कि भारत सरकार (Govt of India) और राज्य सरकारें भी इसको लेकर बहुत संजीदा हैं. इस बीच दक्षिण अफ्रीका या ऐसे देशों से कोई भी संक्रमित (Infected) व्यक्ति आ रहा है, जहां ओमिक्रोन (Omicron) स्ट्रेन मिला है तो हर किसी के कान खड़े हो जा रहे हैं.

Google Ad

महाराष्ट्र के ठाणे (Thane) में दक्षिण अफ्रीका से लौटे एक कोविड पॉजिटिव (Covid Positive) के बाद अब चंडीगढ़ (Chandigarh) में तीन और कर्नाटक (Karnataka) के बेंगलुरु (Bengaluru) में भी दक्षिण अफ्रीका से ही आए दो कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों ने न सिर्फ राज्य सरकारों की बल्कि केंद्र सरकार की भी नींद उड़ा दी है. सरकारों के अलावा आम लोग भी ओमिक्रोन के डर (Omicron’s Horror) के साए में जी रहे हैं. दरअसल दक्षिण अफ्रीका से चंडीगढ़ लौटा एक व्यक्ति कोविड-19 पॉजिटिव पाया गया है. उसके परिवार का एक अन्य सदस्य और घरेलू सहायक (Covid Positive Domestic Help) भी कोरोना संक्रमित हैं. इनके सैंपल को होल जिनोम सीक्वेंसिंग (Whole Genome Sequencing) के लिए एनसीडीसी (NCDC), दिल्ली भेजा गया है, ताकि सुनिश्चित किया जा सके कि वे ओमिक्रोन (Omicron) स्ट्रेन से संक्रमित हैं या किसी अन्य वेरिएंट से.

बेंगलुरू में भी दक्षिण अफ्रीका से लौटे दो व्यक्ति कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए हैं. हालांकि, अभी यह उनके ओमिक्रोन स्ट्रेन से संक्रमित होने की पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन बेंगलुरू एयरपोर्ट (Bengaluru Airport) पर टेस्टिंग और सेनिटाइजेशन के कार्य को बढ़ा दिया गया है. कोरोना के ओमिक्रोन (Omicron) स्ट्रेन का खौफ इस कदर है कि कई राज्यों ने अपनी सीमाओं पर एक बार फिर से बाहर से आने वाले लोगों पर प्रतिबंध लगा दिया है. यात्रियों से वैक्सीन रिपोर्ट या नेगेटिव आरटीपीसीआर रिपोर्ट लाने को कहा जा रहा है. बेंगलुरू एयपोर्ट पर तो आबु-धाबी से लौटे एक व्यक्ति का आरोप है कि उनके पास आरटीपीसीआर नेगेटिव रिपोर्ट थी, इसके बावजूद उनका फिर से आरटीपीसीआर टेस्ट किया गया और उनसे प्रति व्यक्ति 3000 रुपये वसूले गए. यह घटना एक और उदाहरण है कि ओमिक्रोन (Omicron) वेरिएंट का खौफ कितना ज्यादा है

Omicron Variant of Corona: ये पांच बातें जानना आपके लिए बेहद जरूरी हैं, जानें और सुरक्षित रहें