Rats Remedies: बिना मारे चूहों को भगाना चाहते हैं? आज ही अपना लें ये घरेलू उपाय

How to get rid of rats: क्या आप घर में घुसे चूहों से परेशान हो चुके हैं? आप बिना मारे चूहों को घर से भगाना चाहते हैं तो हम आपको कुछ आसान घरेलू उपाय बताते हैं. इन उपायों को अपनाने से चूहे आपके घर की ओर कभी ताक-झांक नहीं करेंगे

Google Ads new
जय श्री कृष्णा टेंट हाउस

श्री डूंगरगढ़ न्युज:How to Get Rid of Rats: घरों में बिना बुलाए मेहमानों की तरह चले आने वाले चूहों ने उत्पात मचा रखा है तो अब आपको जरा सा भी परेशान होने की जरूरत नहीं है. हालांकि जब ये चूहे हमारी जरूरी फाइलों, कागजों और सामान को कुतरकर खराब कर देते हैं तो परेशानी और बढ़ जाती है.

ये आवारा चूहे इधर-उधर गंदगी फैलाकर घर का हाल बेहाल करके रख देते हैं. वहीं किचन में रखी और अनजाने में उनकी कुतरी हुई चीजें खा लेने पर गंभीर बीमारी का खतरा बढ़ जाता है, जिसके चलते इंसान को अस्पताल में भर्ती होना पड़ सकता है. ऐसे में आपको बताते हैं चूहे भगाने के कुछ घरेलू और बेहद कारगर उपाय (Rats Remedies) जिन्हे करने से आपके ऊपर जीव हत्या का पाप नहीं लगेगा और आप आसानी से उन्हें अपने घर से विदा कर देंगे.

चूहे भगाने के जबरदस्त उपाय-

1. लाल मिर्च: एक कारगर तरीका – (Red Chilli Powder) भी चूहे भगाने के काम आती है. आप लाल मिर्च साबुत या मिर्च पाउडर उन जगहों पर रख दीजिए जहां पर चूहों का आना जाना ज्यादा रहता है. खासकर मेन दरवाजे से जहां वो आपके घर में एंट्री करते हैं, इसके बाद देखिए कैसे घर में चूंहो का आना बंद हो जाता है.

2. प्याज भी है लाजवाब (Onion Smell) – आप प्याज का इस्तेमाल करके भी चूहों को बिना मारे घर से दूर भगा सकते हैं. प्याज में अजीब तीखी गंध होती है, जो चूहों को बिल्कुल पसंद नहीं आती. इस ट्रिक का इस्तेमाल करने के लिए आप 3 या 4 प्याज लेकर उनके टुकड़े करें. इसके बाद उन टुकड़ों को घर के अलग-अलग हिस्सों में रख दें. इसकी अजीब गंध से चूहे (Rats Remedies) आपके घर की ओर तांक-झांक करना बंद कर देंगे.

यह खबर भी पढ़ें:-   जानिए गौमुखासन करने का सही तरीका फायदे और सावधानियां योग गुरु ओम कालवा के साथ

3. फिनाइल की गोलियां – फिनाइल की गोलियों को भी चूहे भगाने का पुराना और असरदार उपाय (Rats Remedies) माना जाता है. इन गोलियों में तेज दुर्गंध होती है. इसकी गंध को सूंघते ही चूहे भाग जाते हैं. इस उपाय का सही इस्तेमाल करने के लिए आप किसी सूती कपड़े में फिनाइल की गोलियों को रखकर घर के उस हर हिस्से में रख दें जहां चूहे ज्यादा आते हैं. उसके बाद एक-दो दिन में ही आप देखेंगे कि आपको घर में चूहे दिखने बंद हो गए हैं.

4. लौंग का तेल – लौंग के तेल को भी चूहों (Rats) को भगाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. लौंग की कलियों को मलमल के कपड़े में लपेटें और घर के कोने-कोने में रख दें. कुछ दिनों तक लगातार ये उपाय करें, आपको निश्चित तौर पर फायदा मिलेगा. जिस चूहे ने गलती से लौंग के तेल वाले कपड़े को काटा तो वह दुमदबाकर ऐसे भागेगा कि दोबारा आपके यहां नहीं आएगा.

5. पुदीने का इस्तेमाल – घर से चूहे भगाने (Rats Remedies) में भी पुदीना कमाल का काम करता है. आप पुदीने के जरिए चूहों को घर से भगाने के लिए पुदीने की पत्तियों को सुखाकर पाउडर बना लें फिर उसे चूहों के घूमने वाली जगहों पर थोड़ा-थोड़ा करके बिखेर दें. जैसे ही चूहे उन जगहों पर पहुंचेंगे, पुदीने की महक उन्हें परेशान कर देगी और वे आपका घर छोड़कर निकल लेंगे.

6. इंसानों के बाल से भागते हैं चूहे – अगर आप चूहों के आतंक से परेशान हैं तो इंसानों के सिर के बाल चूहों के छिपने के स्थान पर रख दें. चूहे इंसानों के बाल देखकर दूर भागते (Rats Remedies) हैं. इसकी वजह ये है कि इन बालों को निगलने से उनकी मौत तक हो जाती है, इसलिए वे उनके पास जाने से बचते हैं. अगर आप घर की 1-2 मेन जगहों पर कुछ बाल रख दें तो चूहे आपके घर की ओर झांकेंगे भी नहीं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. श्री डूंगरगढ़ न्युज इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here