यहां देखें 8वीं बोर्ड का परीक्षा परिणाम जारी, ऐसे होगी ग्रेडिंग,

विज्ञापन

श्री डूंगरगढ़ न्यूज: परीक्षाओं का दौर खत्म होते ही रिजल्ट जारी होने की शुरुआत हो चुकी है. फिलहाल बोर्ड रिजल्ट के साथ ही कई राज्य 5वीं व 8वीं कक्षाओं के रिजल्ट जारी करने की तैयारी में भी जुटे हुए हैं. राजस्थान बोर्ड भी जल्द ही कक्षा 8वीं का रिजल्ट rajshaladarpan.nic.in पर जारी करेगा.

Google Ad

राजस्थान बोर्ड कक्षा 8वीं के रिजल्ट से जुड़े सभी अपडेट्स education.rajasthan.gov.in पर चेक किए जा सकते हैं (Rajasthan Board Result 2023). मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो करीब 13 लाख स्टूडेंट्स ने राजस्थान बोर्ड कक्षा 8वीं की परीक्षा दी थी. राजस्थान बोर्ड कक्षा 8वीं की परीक्षा 21 मार्च से 11 अप्रैल 2023 के बीच हुई थी (RBSE Results 2023).

किसी भी वक्त रिजल्ट जारी हो (RBSE Result 2023) सकता है। परीक्षा परिणाम घोषित होने के साथ आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in, rajresults.nic.inपर उपलब्ध करवा दिया जाएगा। छात्र यहां अपना परिणाम चेक कर सकेंगे। बता दें इस बार राजस्थान बोर्ड 8वीं की परीक्षा के लिए कुल 13 लाख से अधिक छात्रों ने अपना पंजीकरण करवाया था। परीक्षा एक शिफ्ट में 9500 से अधिक परीक्षा केंद्रों पर निर्धारित थी।

Rajasthan Board 8th Class Result 2023

Name of Board Board of Secondary Education, Rajasthan
Academic Session 2022-2023
Class 8th
Exam Name 8th Class
Type of Exam Annual Exams
Mode of Declaration Online
Details To Check Result Roll Number & Name Wise
Rajasthan 12th result date May 2nd Week 2023 Possible
Official Website Rajeduboard.rajasthan.gov.in

 

Rbse 8th Result 2023 Kab Jari hoga

राजस्थान बोर्ड आठवीं क्लास का रिजल्ट कब जारी किया जाएगा सबसे पहले हम बता दें कि राजस्थान बोर्ड आठवीं क्लास में लगभग 13 भाग स्टूडेंट भाग ले रहे हैं इसके लिए परीक्षा पूर्ण रूप से समाप्त हो चुकी है अब अभ्यर्थी अपना रिजल्ट चेक करना चाहते हैं हम आपको बता दें कि राजस्थान बोर्ड आठवीं क्लास का रिजल्ट मई के द्वितीय सप्ताह में जारी होने की पूरी संभावना है इसके लिए बोर्ड जल्द से जल्द रिजल्ट जारी करना चाहता है और इसके लिए तैयारी पूरी कर ली गई है।

RBSE 8th Result 2023 Roll Number Wise

Rajasthan Board 8th Class Result Roll Number Wise: राजस्थान बोर्ड कक्षा 8वीं का रिजल्ट चेक करने के लिए स्टूडेंट्स को अपने एग्जाम रोल नंबर की जरूरत पड़ेगी, उसके बिना रिजल्ट चेक नहीं हो पाएगा। विध्यार्थियों को सलाह दी जाती है कि रिजल्ट लिंक एक्टिव हो जाने के बाद अपना राजस्थान बोर्ड 8वी क्लास रिजल्ट डाउनलोड कर लें और चाहें तो फ्यूचर रेफरेंस के लिए उसका एक प्रिंट आउट भी निकालकर अपने पास रख लें।

 

8वीं बोर्ड का परीक्षा परिणाम जारी, ऐसे होगी ग्रेडिंग, 

 

कक्षा-8 के लिए सत्र 2022-23 में ग्रेडिंग👇

86 से 100% “A” ग्रेड

71 से 85% “B” ग्रेड

51 से 70% “C” ग्रेड

*33 से 50% “D” ग्रेड

0 से 32% “E” ग्रेड

 

ग्रेड “E” प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को आगामी कक्षा में क्रमोन्नत नहीं करके पूरक परीक्षा ली जाएगी एवं पूरक परीक्षा उत्तीर्ण करने पर ही आगामी कक्षा में क्रमोन्नत किया जायेगा।