सोशल मीडिया और आपके फोन कॉल की होगी निगरानी’ -जानिए इस मैसेज की सच्चाई

विज्ञापन

Last Updated on 11, July 2023 by Sri Dungargarh News

सोशल मीडिया पर लोग तेजी से फेक न्यूज का शिकार हो रहे हैं. इसलिए सोशल मीडिया पर शेयर की गई किसी भी जानकारी पर यकीन करने से पहले उसे विश्वसनीय प्लेटफॉर्म पर चेक करना बेहद जरूरी है. इसी तरह एक मैसेज में दावा किया जा रहा है कि भारत सरकार द्वारा ‘नए संचार नियम’ के तहत सोशल मीडिया और फोन कॉल की निगरानी की जाएगी. कहा गया है कि नियमों के तहत सभी कॉल रिकॉर्ड की जाएंगी. यह मैसेज तेजी से फैल रहा है और लोग इस पर चर्चा भी कर रहे हैं.

क्या है मैसेज में जानकारी

सोशल मीडिया में तेजी से फैल रहे इस मैसेज में कहा गया है कि कल से व्हाट्सएप और फोन कॉल्स के लिए नए संचार नियम लागू होंगे. कहा गया है कि सभी कॉल रिकॉर्ड कर इन्हें सहेज लिया जाएगा और व्हाट्सएप, फेसबुक, ट्विटर और सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर निगरानी रखी जाएगी. मैसेज में दावा किया गया है कि आपके डिवाइस मंत्रालय प्रणाली से जुड़ें हुए हैं.

 

मैसेज में और भी कई तरह के दावे किये गए हैं जैसे राजनीतिक या धार्मिक विषय पर मैसेज भेजने पर बिना वारंट गिरफ्तारी की जा सकती है. कहा गया है कि ऐसा करने पर गंभीर कार्रवाई की जा सकती है.

क्या है मैसेज की सच्चाई

प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो (PIB) ने अपने फैक्ट चेक में इस मैसेज को फर्जी बताया है. PIB ने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा कि यह दावा फर्जी है. भारत सरकार द्वारा ऐसे कोई नियम लागू नहीं किए गए हैं.ऐसी किसी भी फर्जी या अस्पष्ट सूचना को शेयर ना करें.
यह खबर भी पढ़ें:-   अखिल भारतीय योग शिक्षक महासंघ द्वारा कोरोना योग योद्घाओं को सलाम

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here