Men’s Health: इस फल के बीजों से बढ़ेगा स्पर्म काउंट,शादीशुदा पुरुष जानें इसे खाने का तरीका

How to Eat Watermelon Seeds: तरबूज तो आपने जरूर खाया होगा, लेकिन क्या कभी इसके बीजों का भी सेवन किया है, पुरुषों को इससे कई फायदे हो सकते हैं.

Google Ads new
जय श्री कृष्णा टेंट हाउस

श्री डूंगरगढ़ न्युज : Watermelon Seeds Benefits for Men: शादी के बाद हर पुरुष की चाहत होती है कि उनकी मैरिड लाइफ खुशहाल रहे, इसके लिए जरूरी है कि उनके शरीर में कोई कमजोरी न हो. अगर मर्दों को पिता बनने की चाहत है तो स्पर्म काउंट (Sperm Count) का सही होना अहम है वरना प्रजनन क्षमता कमजोर हो जाएगी और शादीशुदा जिंदगी में कड़वाहट आना लाजमी है. ऐसे में एक खास फल के बीजों की मदद से आप शुक्राणु की संख्या बढ़ा सकते हैं.

शादीशुदा मर्द जरूर खाएं तरबूज के बीज
हम बात कर रहे हैं तरबूज की जो अक्सर गर्मी के मौसम में खाया जाता है जिससे शरीर में पानी की कमी नहीं होती. हम में से ज्यादातर लोगों को इस रसीले फल के फायदों के बारे में पता है, लेकिन क्या आप इसमें पाए जाने वाले काले बीजों के लाभ के बारे में जानते हैं? मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट ‘निखिल वत्स’ (Nikhil Vats) ने बताया कि तरबूज के बीजों से शादीशुदा पुरुषों को क्या फायदे हो सकते हैं.

तरबूज और तरबूज के बीज (Watermelon Seeds), दोनों को ही पुरुषों की सेहत (Men’s Health) के लिए फायदेमंद माना है क्योंकि इससे स्पर्म काउंट (Sperm Count) में जबरदस्त सुधार आता है, और साथ ही साथ स्पर्म क्वालिटी (Sperm Quality) भी बेहतर होती है. अगर को पुरुष निसंतान है तो उसे इस फल के बीजों का सेवन जरूर करना चाहिए.

तरबूज के बीजों में पाए जाने वाले न्यूट्रिएंट्स
तरबूज के बीजों (Watermelon Seeds) में प्रोटीन सेलेनियम, जिंक पोटेशियम और कॉपर जैसे अहम न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, साथ ही इसे खाने से शरीर को विटामिंस, मिनरल्स, मोनोसेचुरेटेड फैटी एसिड और पॉलीसेचुरेटेड फैटी एसिड मिलते हैं.

यह खबर भी पढ़ें:-   Rats Remedies: बिना मारे चूहों को भगाना चाहते हैं? आज ही अपना लें ये घरेलू उपाय

पुरुषों के लिए तरबूज के बीजों के फायदे
चूंकि तरबूज के बीजों को खाने से स्पर्म काउंट बेहतर होता है, ऐसे में मेल फर्टिलिटी का बेहतर होना लाजमी है. इसमें साइट्रलाइन पाया जाता है जो ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करने मदद करता है.
तरबूज के बीजों में जिंक पाया जाता है जो पुरुषों की प्रजनन प्रणाली के लिए जरूरी होता है. इसकी स्पर्म क्वालिटी में सुधार होता है और पिता बनने में दिक्कत नहीं होती.
तरबूज के बीजों में ग्लूटामिक एसिड, मैंगनीज, लाइकोपीन, लाइसिन और आर्जिनिन पाया जाता है जो पुरुषों की यौन क्षमता में सुधार करता है.
तरबूज के बीजों को खाने से न सिर्फ मेल फर्टिलिटी बढ़ती है, बल्कि इससे डाइजेशन और दिल की सेहत बेहतर होती है.

कैसे खाएं तरबूज के बीज?
तरबूज के बीजों को आप डायरेक्ट भी खा सकते हैं इसके अलावा दूसरा तरीका ये है कि इन बीजों को रातभर अंकुरित होने लिए छोड़ दैं और फिर धूप में सुखाने के बाद सेवन करें. अगर आप इन बीजों को टेस्टी बनाना चाहते हैं तो इस भूनकर भी खा सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. श्री डूंगरगढ़ न्युज इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here