किसान भागीदारी प्राथमिकता दिया अभियान 24 से , केसीसी से वंचित पात्र किसानों को जोड़ा जाएगा

Google Ads new
जय श्री कृष्णा टेंट हाउस

श्री डूंगरगढ़ न्यूज़ बीकानेर 22 अप्रैल  किसान क्रेडिट कार्ड के लाभ से वंचित लगभग 33 हजार पात्र किसानों को केसीसी से जोड़ने के लिए केंद्र सरकार के निर्देशानुसार 24 अप्रैल से 1 मई तक जिले भर में ‘ किसान भागीदारी प्राथमिकता हमारी ‘ अभियान चलाया जाएगा । जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल की अध्यक्षता में शुक्रवार को इसकी तैयारी बैठक आयोजित हुई । कलाल ने बताया कि जिले में लगभग 1.84 लाख किसानों को प्रधानमंत्री सम्मान निधि का लाभ मिल रहा है , लेकिन इनमें से अब लगभग 1.51 लाख किसानों को ही किसान क्रेडिट कार्ड जारी किए गए हैं ।

वंचित लगभग 33 हजार किसानों को केसीसी से जोड़ने का कार्य इस दौरान किया जाएगा । । इसके साथ सहकारी ग्राम सेवा समितियों , सभी बैंकों की शाखाओं द्वारा शिविर लगाए जाएंगे । बैंकों द्वारा दूरस्थ क्षेत्रों में विशेष वित्तीय साक्षरता शिविर आयोजित किए जाएंगे । जिला कलक्टर ने कहा कि विशेष ग्राम सभाओं के दौरान प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना , प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और अटल पेंशन योजना आदि के बारे में बताया जाएगा । अभियान के दौरान कृषि , डेयरी , पशुपालन एवं मत्स्य पालन केसीसी प्रदान किए जाएंगे । उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना का कोई भी लाभार्थी , केसीसी से वंचित होने की स्थिति में इन सात दिनों की अवधि में अपनी बैंक शाखा से संपर्क कर सकता है । इसी प्रकार जिन किसानों के पास पहले से केसीसी लिमिट नहीं है , वे नई केसीसी लिमिट के लिए भी जमाबंदी रिपोर्ट और फसल ब्योरे के साथ बैंक शाखा में संपर्क कर सकते हैं । इनके अलावा जिनके पास किसान क्रेडिट कार्ड लिमिट है , वे पशुपालन एवं मत्स्य पालन के वे लिए शाखा में संपर्क कर सकते हैं । नाबार्ड के सहायक महाप्रबंधक रमेश तांबिया ने केसीसी आवेदन प्रक्रिया की जानकारी दी । इस दौरान लीड बैंक से कृष्ण कुमार , उपनिदेशक कृषि कैलाश चौधरी सहित विभिन्न विभागों एवं बैंकों के अधिकारी मौजूद रहे ।

यह खबर भी पढ़ें:-   1 January 2022 New Rules: एक जनवरी से ATM से पैसा निकालना हो जाएगा महंगा! देनी हो इतनी होगी फीस, जानिए

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here