कोटगेट पर उपद्रव, पत्थरबाजी, लाठीचार्ज, पूरे दिन बाजार बंद 15 प्रदर्शनकारी रिहा, दो आरोपी गिरफ्तार

Google Ads new
जय श्री कृष्णा टेंट हाउस

युवक पर जानलेवा हमले के विरोध में मंगलवार को बाजार बंद कराने के दौरान उपद्रव मच गया। दो समुदाय के लोगों के बीच जमकर पत्थरबाजी हुई। पुलिस ने लाठियां भांजकर उपद्रवियों को खदेड़ा। इससे शहर आठ घंटे दहशत में रहा। इस दौरान हिंदू जागरण मंच के संयोजक सहित 15 लोगों को पुलिस ने पकड़ा, जिसके विरोध में समर्थक कलेक्ट्रेट पर पांच घंटे धरने पर बैठे रहे। बाजार रात तक नहीं खुले। राहत की बात यह रही कि इस दौरान कोई जानमाल का नुकसान नहीं हुआ।

कोटगेट से लेकर दाऊजी मंदिर तक सुबह करीब तीन घंटे तक उत्पात मचा रहा। माहौल उस वक्त तनावपूर्ण हो गया जब कसाइयों की बारी के सामने दो समुदाय के लोगों के बीच पत्थरबाजी हुई। उपद्रवियों को खदेड़ने के लिए पुलिस को लाठियां भांजनी पड़ी। उपद्रव करीब 12 बजे तक चला।

उसके बाद प्रदर्शनकारी रैली के रूप में कलेक्ट्रेट पहुंचे और धरने पर बैठ गए। इनमे महिलाएं भी शामिल थीं। इधर, संभागीय आयुक्त नीरज के पवन, आईजी प्रफुल्ल कुमार और एसपी योगेश यादव शहर के हालात का जायजा लेने कोटगेट थाने पहुंचे। कानून व्यवस्था की समीक्षा की।

शहर का अमन-चैन बना रहे...हाथ जोड़कर घायल युवक के पिता बोले-आप सभी घर जाएं
शहर का अमन-चैन बना रहे…हाथ जोड़कर घायल युवक के पिता बोले-आप सभी घर जाएं

वहां पर पूर्व यूआईटी अध्यक्ष मकसूद अहमद, हारुन राठौड़, मोहम्मद शब्बीर, अनवर अजमेरी, रमजान कच्छावा सहित मुस्लिम समाज के लोगों ने उसने मुलाकात कर शहर में अमन चैन बनाए रखने की मांग की। उन्होंने कहा कि मामला दो गुटों में आपसी रंजिश है, जिसे सांप्रदायिक रंग देने की कोशिश की जा रही है। शहर के लोग शांति पसंद हैं।

उपद्रवियों के विरुद्ध एफआईआर, वीडियो फुटेज से होगी गिरफ्तारी

पथराव के बाद शांति के लिए समझाइश
पथराव के बाद शांति के लिए समझाइश

युवक पर हमले के विरोध में मंगलवार को बाजार में हुए उपद्रव को लेकर कोटगेट पुलिस ने 50-60 अज्ञात लोगों के विरुद्ध एफआईआर दर्ज की है। एसएचओ मनोज माचरा की ओर से दर्ज प्राथमिकी में जबरन दुकानें बंद कराने, पथराव करने और राजकार्य में बाधा डालने का आरोप लगाया गया है। एसपी योगेश यादव ने बताया कि उपद्रव का वीडियो बनाया गया है। उसमें से देखकर आरोपियों की गिरफ्तारी की जाएगी। इसके अलावा सोशल मीडिया पर भड़काऊ पोस्ट डालकर धार्मिक उन्माद फैलाने वालों के विरुद्ध भी कार्रवाई की जाएगी।

लाठीचार्ज पर भड़के नेता
लाठीचार्ज पर भड़के नेता

बाजार में दिन भर बंद रही दुकानें, शाम को कलेक्टर ने शहर के प्रबुद्धजनों की मीटिंग लेकर कहा-प्रेम और भाईचारा बना कर रखें

शहर में उपद्रव और तनाव को देखते हुए कलेक्टर नमित मेहता ने शाम को शहर के प्रबुद्धजनों के साथ मीटिंग की। उन्होंने कहा कि बीकानेर का आपसी सौहार्द और अपनापन पूरे देश में विशिष्ट स्थान रखता है। यहां के लोग होली, दीवाली और ईद जैसे त्योहार साथ मनाते हैं। एक दूसरे के सुख-दुःख में भागीदार बनते हैं।

यह खबर भी पढ़ें:-   सोमवार से इन एंड्रॉयड फोन्स पर WhatsApp चलना हो जाएगा बंद,अपना स्टेटस ऐसे करें चेक

कलेक्ट्रेट सभागार में मीटिंग के दौरान एसपी योगेश यादव ने कहा कि आपराधिक तत्वों के विरुद्ध पुलिस द्वारा सख्ती से निपटेगी। नगर विकास न्यास के पूर्व अध्यक्ष मकसूद अहमद, यशपाल गहलोत, मोहम्मद हारुन राठौड़, माशूक अहमद, श्रीलाल व्यास, अब्दुल मजीद खोखर, गिरिराज सेवग, इकबाल हुसैन समेजा, बाबू लाल गहलोत, जतिन यादव, डीपी पच्चीसिया, रवि पुरोहित, फरमान अली ने भी विचार रखे।

इस दौरान नितिन चड्ढा, मकबूल हुसैन सोढा, फरमान कोहरी, हरी किशन भाटी, प्रेम खंडेलवाल, विलियम शर्मा, मनोज व्यास, विजय ऐलानी, विकास तंवर, मोहम्मद फारुख, रमजान अली कच्छावा, सोहन चौधरी, लियाकत अली, आजम अली कायमखानी, पवन कुमार, बाबू लाल गहलोत, शिव कुमार गहलोत, दिनेश कच्छावा, राजेंद्र कुमार भाटी, विकास तवर आदि मौजूद रहे।

हिंदू जागरण मंच के संयोजक को पकड़ने पर कलेक्ट्रेट पर प्रदर्शन

प्रदर्शनकारियों को छोड़ने की मांग को लेकर लोग पांच घंटे कलेक्ट्रेट पर धरने पर बैठे रहे। लोग हिंदू जागरण मंच के प्रांत संयोजक जेठानंद व्यास सहित 15 लोगों को भी छोड़ने की मांग कर रहे थे। इस दौरान समर्थकों की ओर से भाजपा और मंच के पदाधिकारी तीन बार कलेक्टर और एसपी से मिले।

शहर भाजपा अध्यक्ष अखिलेश प्रताप सिंह, डॉ. सत्य प्रकाश आचार्य, मोहन सुराणा, ताराचंद सारस्वत, अशोक बोबरवाल, भगवान सिंह मेड़तिया, कुंभनाथ सिद्ध, मनीष आचार्य, अंकित भारद्वाज ने कलेक्टर सभागार में प्रशासन से बातचीत की। भाजपा नेताओं ने हमलावारों को गिरफ्तार करने की मांग करते हुए कहा कि शहर में भारी मात्रा में अवैध हथियार जमा हो गए हैं। आए दिन फायरिंग की घटनाएं हो रही हैं। अवैध मीट की दुकानें चल रही हैं।

यह खबर भी पढ़ें:-   मुख्यमंत्री ने विश्व बाल श्रम निषेध दिवस के अवसर पर निवास से वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से आयोजित वेबिनार को संबोधित किया

पुलिस कोई कार्रवाई नहीं कर रही। इससे पूर्व सुजानदेसर स्थित मठ के महामंडलेश्वर सरजू महाराज, बजरंग दल विभाग संयोजक दुर्गा सिंह शेखावत, सूरज पुरोहित, किशोर आचार्य, मनोज बिश्नोई और व्यापार मंडल के सचिव दीपक पारीक ने एसपी को ज्ञापन देकर आरोपियों को गिरफ्तार करने की मांग की। घायल युवक तेजकरण के पिता सत्यनारायण गहलोत भी उनके साथ थे।

सभी के साथ तीन दौर में बीतचीत हुई। उसके बाद उपद्रव के दौरान पकड़े गए जेठानंद व्यास सहित 15 जनों को पुलिस ने शाम को रिहा कर दिया गया। धरना समाप्त कर भाजपा नेता विश्नोई घर्मशाला के सामने इकट्‌ठे हुए तथा शहर में अमन चैन बनाए रखने की का संकल्प लिया। उधर, बीकानेर केमिस्ट एसोसिएशन ने एसपी को ज्ञापन देकर हमलावरों को गिरफ्तार करने की मांग की है।

एसोसिएशन ने विरोध स्वरूप अस्पताल रोड पर पूरे दिन दुकाने बंद रखीं। सचिव बाबूलाल गहलोत, नंदलाल पुरोहित, राजकुमार चौधरी, शिव प्रकाश जोशी ने एसपी को बताया कि तेजकरण की अस्पताल के सामने मेडिसिन की दुकान है। केमिस्ट के साथ मारपीट बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उधर, केन्द्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने घटना की निंदा करते हुए कहा कि प्रदेश में कानून व्यवस्था बिगड़ गई है।

घायल युवक मंच का उपाध्यक्ष, हमले के 2 आरोपी गिरफ्तार

युवक पर हमले के दो आरोपियों को पुलिस ने मंगलवार को गिरफ्तार कर लिया। आरोपी मोहम्मद जफर पुत्र रफीक धोबी तलाई में 12 नंबर गली का रहने वाला है। इसी प्रकार दूसरा आरोपी टीकाराम स्वार पुत्र भगत सिंह नेपाल का है। यहां हैड पोस्ट ऑफिस के पीछे किराए पर कमरा लेकर रहता है।

यह खबर भी पढ़ें:-   अमर शहीद हेतराम गोदारा की मूर्ति के अनावरण समारोह में शामिल हो सकते मुख्यमंत्री

टीकाराम के पुत्र नितिन का कहना है कि उसके पिता बेकसूर हैं। वे दुकान पर कुक थे। पुलिस ने सिर्फ पूछताछ के लिए बुलाया था। दुकान के विवाद को लेकर तेजकरण गहलोत उर्फ तेजू माली और प्रकाश सोलंकी पर सोमवार को आरोपी मोहम्मद गुल, सादिक, साजिद, इरफान, शाहरूख, सिकंदर,जफर व अन्य ने तेजू पर फायरिंग की और तलवार से वार किए। उसकी जांधों में तीन छर्रे लगे। सिर व शरीर के कई हिस्सों पर चोटें आईं। तेजू हिंदू जागरण मंच का महानगर उपाध्यक्ष होने के कारण मंच और बजरंगदल के कार्यकर्ता भी बड़ी संख्या में पहुंचे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here