Shardiya Navratri Day 1: नवरात्रि की प्रतिपदा तिथि में करें मां शैलपुत्री की पूजा, जानें शुभ मुहूर्त, पूजाविधि, भोग और बीज मंत्र

विज्ञापन

Shardiya Navratri Day 1: इस साल नवरात्रि की शुरुआत 15 अक्टूबर 2023 को होगी। नवरात्रि के नौ दिनों में मां दुर्गा के 9 अलग-अलग स्वरूपों की पूजा की जाती है। नवरात्रि के पहले दिन कलश स्थापित किया जाता है और मां दुर्गा के पहले स्वरूप मां शैलपुत्री की पूजा की जाती है। मां शैलपुत्री राजा हिमालय की पुत्री हैं। इसलिए इन्हें शैलपुत्री कहा जाता है। इनके दाएं हाथ में त्रिशूल है और बाएं हाथ में कमल धारण करती हैं।

Google Ad

यह वृषभ(बैल) पर विराजती हैं। चलिए नवरात्रि के पहले दिन पर मां शैलपुत्री की पूजाविधि, कलश स्थापना का मुहूर्त, मंत्र और विशेष भोग के बारे में जानते हैं।

नवरात्रि का आरंभ: साल 2023 में शारदीय नवरात्रि की प्रतिपदा तिथि का आरंभ 14 अक्टूबर 2023 को रात 11 बजकर 24 मिनट पर हो रहा है और 15 अक्टूबर को दोपहर 12 बजकर 32 मिनट पर समाप्त होगा। इसलिए उदया तिथि के अनुसार, इस साल 15 अक्टूबर 2023 से शरद नवरात्रि की शुरुआत होगी।

कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त: नवरात्रि के पहले दिन ही घटस्थापना का सबसे शुभ समय माना गया है।  इस बार 15 अक्टूबर 2023 को सुबह 5 बजकर 41 मिनट से लेकर 11 बजकर 56 मिनट तक कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त बन रहा है। साथ ही सुबह 11 बजकर 9 मिनट से लेकर 11 बजकर 56 मिनट तक कलश स्थापना का अभिजीत मुहूर्त बनेगा।

मां शैलपुत्री की पूजाविधि : 

  • नवरात्रि के पहले दिन घटस्थापना के बाद मां दुर्गा के शैलपुत्री स्वरूप की पूजा की जाती है।
  • नवरात्रि के पहले दिन सुबह जल्दी उठें और स्नानादि के बाद साफ कपड़े पहनें।
  • इसके बाद घर के मंदिर की साफ-सफाई करें। शुभ मुहूर्त में कलश स्थापित करें।
  • मां दुर्गा की प्रतिमा भी स्थापित करें और उन्हें धूप, दीप और नैवेद्य अर्पित करें।
  • अब माता रानी को चुनरी और नारियल चढ़ाएं, फिर उन्हें तिलक लगाएं।
  • फिर विधि-विधान से पूरे श्रद्धाभाव के साथ मां दुर्गा के शैलपुत्री स्वरूप की पूजा करें।
  • फिर उनके मंत्रों का जाप करें। मां शैलपुत्री को भोग लगाएं और उनकी आरती उतारें।

मां शैलपुत्री का प्रिय भोग : नवरात्रि के पहले दिन मां शैलपुत्री को गाय के दूध से बनी मिठाई का भोग लगा सकते हैं। धार्मिक मान्यता है कि इस दिन गाय के घी का भोग लगाने से रोगों से छुटकारा मिलता है। मां शैलपुत्री को दूध, शहद, घी, फल और नारियल का भोग लगाना बेहद शुभ माना जाता है।

इन मंत्रों का करें जाप: नवरात्रि की प्रतिपदा तिथि को मां शैलपुत्री को प्रसन्न करने के लिए उनके बीज मंत्र ‘ऊँ शं शैलपुत्री दैव्ये नमः’ का जाप कर सकते हैं।

डिस्क्लेमर: इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य है और सटीक है। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।