दांतों को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो डाइट में शामिल करें ये फूड्स

दांतों को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो डाइट में शामिल करें ये फूड्स
दांतों को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो डाइट में शामिल करें ये फूड्स
विज्ञापन

Last Updated on 20, June 2023 by Malaram Raika

Foods For Healthy Teeth: दांतों को मजबूत बनाने के लिए सिर्फ बर्श करना ही काफी नहीं है। इन्हें स्वस्थ रखने के लिए आप अपनी डाइट में भी बदलाव कर सकते हैं। जिससे शरीर में विटामिन्स की पूर्ति होती है और आपके दांत स्वस्थ हो सकते हैं।

दरअसल, आप जो भी चीज़ें खाते-पीते हैं, इसका प्रभाव दांतों और मसूड़ों पर पड़ता है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी डाइट में ऐसी चीज़ें शामिल करें, जिससे दांत स्वस्थ रहें। तो आइए जानते हैं, दांतों को स्वस्थ रखने के लिए आप डाइट में किन चीज़ों को शामिल कर सकते हैं।

डेयरी प्रोडक्ट्स

दांतो के लिए डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन काफी अच्छा माान जाता है। दूध, दही पनीर कैल्शियम से भरपूर होते हैं। जो हड्डियों को मजबूत करते हैं। इसके अलावा, ये दांतों के लिए भी फायदेमंद होते हैं। इन फूड्स को खाने से मुंह में लार उत्पन्न होने की संभावना होती है, जो भोजन के कणों को साफ करके दांतों की रक्षा करती हैं ।

इसके अलावा आप दांतों के लिए सोया और काजू का भी सेवन कर सकते हैं। ये फूड्स भी कैल्शियम से भरपूर होते हैं, जो दांतों को मजबूत रखने में मददगार हैं।

विटामिन-सी फूड्स

दांतों को लंबे समय तक मजबूत रखना चाहते हैं, तो आप अपनी डाइट में विटामिन-सी रिच फूड्स शामिल कर सकते हैं। इसके लिए आप स्ट्रॉबेरी, अंगूर, सेब, कीवी, नीबू, क्रैनबेरी, संतरे आदि खा सकते हैं। ये एसिड बनाने वाले बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करते हैं। ये फल एंटीऑक्सिडेंट से भी भरपूर होते हैं, जो आपके ओरल हेल्थ के लिए फायदेमंद होते हैं।

यह खबर भी पढ़ें:-   डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए बेहद असरदार हैं 3 घरेलू नुस्खे,

मैग्नीशियम रिच फूड्स

मैग्नीशियम युक्त फूड्स दांतों के इनेमल और जबड़े को मजबूत करते हैं। शरीर में इस विटामिन की पूर्ति के लिए आप चावल, मक्का, जौ, गेहूं और जई जैसे कई साबुत अनाज को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

डाइट में शामिल करें फल और सब्जियां

दांतों को मजबूत रखने के लिए आप अपनी डाइट में कच्ची सब्जियां और फल शामिल कर सकते हैं। इन्हें चबाने से जबड़े मजबूत होते हैं, जिससे आपकी दांतें स्वस्थ रहते हैं। इन फलों और सब्जियों में मौजूद फाइबर दातों की सड़न को रोकते हैं।

अंडे खाएं

दांतों को स्वस्थ रखने के लिए आप अंडा को डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं। इसमें प्रचुर मात्रा में कैल्शियम, प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो दांतों को मजबूत रखने में मदद करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here