REET – 2022 कैंडिडेट के लिए जरूरी खबर

Google Ads new
जय श्री कृष्णा टेंट हाउस

श्री डूंगरगढ़ न्यूज़ राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित की जाने वाली राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा ( रीट ) 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने वाले कैंडीडेट को संशोधन का मौका दिया जा रहा है । कैंडीडेट आज बुधवार से संशोधन कर सकेंगे । 3 दिन का समय संशोधन के लिए दिया गया है । बोर्ड द्वारा मंगलवार को इस संबंध में संशोधन के लिए निर्देश और प्रक्रिया जारी की गई । बोर्ड सचिव ने बताया कि कैंडिडेट को आवेदन पत्र में ऑनलाइन संशोधन के लिए पोर्टल 25 मई को सुबह 10 बजे से खोल दिया जाएगा । यह पोर्टल 27 मई को रात 12:00 बजे तक खुला रहेगा । इस अवधि में कैंडिडेट आवश्यक संशोधन कर सकेंगे । बोर्ड ने स्पष्ट कर दिया है कि संशोधन के लिए यह एकमात्र और अंतिम अवसर है ।

इनमें संशोधन नहीं हो सकेगा

बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि अभ्यर्थी अपने नाम , पिता का नाम , माता का नाम , मोबाइल नंबर , परीक्षा के स्तर , फोटो एवं हस्ताक्षर में कोई संशोधन नहीं कर पाएंगे । इसके अतिरिक्त सभी प्रविष्टियों में संशोधन किया जा सकता है ।

अभ्यर्थी यह ध्यान दें

सबसे पहले अपने पूर्व में प्रिंट किए गए आवेदन पत्र की जांच कर लें , तत्पश्चात यदि कोई संशोधन वांछनीय हो तो आवेदन पत्र पर गोला बनाकर संशोधन लिखकर रख ले , क्योंकि ऑनलाइन पोर्टल पर संशोधन की प्रक्रिया में अभ्यर्थी के मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा एवं अभ्यर्थी को उसी समय संशोधन करना होगा ।

ओटीपी का इंतजार करें

अभ्यर्थी को ओटीपी वेरीफाई करने के लिए 30 मिनट का समय दिया जाएगा । एक बार ओटीपी भेजने के बाद कंप्यूटर पर ब्राउजर को बंद नहीं करना है । ब्राउजर को वेरीफाई और संशोधन के बाद ही बंद करना है । वेबसाइट पर उपलब्ध लिंक ऑनलाइन करेक्शन इन फिल फॉर्म पर संशोधन के लिए लिंक पर क्लिक करें । इसके बाद कुछ जानकारी जैसे रीट 2022 का चालान नंबर , आवेदन पत्र या रजिस्ट्रेशन क्रमांक , माता का नाम , जन्म दिनांक आदि भरने पर मोबाइल नंबर जो कि चालन में दिया था , पर एक ओटीपी आएगा । ओटीपी वेरीफाई करने पर अभ्यर्थी का आवेदन पत्र खुल जाएगा । अभ्यर्थी ओटीपी किसी को भी नहीं बताएं । यदि अभ्यर्थी ई मित्र या साइबर कैफे पर अपना संशोधन कर रहे हैं तो स्वयं के समक्ष संशोधन करवाएं , ताकि सही संशोधन कर सके । संशोधन ओटीपी द्वारा किया जाएगा । अतः संशोधन की समस्त जिम्मेदारी स्वयं की होगी । ओटीपी अनाधिकृत व्यक्ति से साझा नहीं किया जाए । आवेदन पत्र खुलने पर अभ्यर्थी अपने नाम , पिता का नाम , माता का नाम , मोबाइल नंबर , परीक्षा के स्तर , फोटो और हस्ताक्षर में कोई संशोधन नहीं कर पाएंगे । इसके अतिरिक्त अभ्यर्थी सभी प्रविष्टियों में संशोधन कर सकते हैं ।

यह खबर भी पढ़ें:-   5 वर्षीय बालिका के साथ दुष्कर्म मामले में कोर्ट ने आरोपी को दोषी माना , कल सुनाई जाएगी सजा

एक बार ही कर सकेंगे करक्शन

 

बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि अभ्यर्थी अपने आवेदन पत्र में केवल एक बार यह संशोधन कर सकते हैं । इसलिए अभ्यर्थी संशोधन के पश्चात भी सबमिट से पहले जांच लें कि उनके द्वारा किया गया संशोधन सही स्थान पर और सही रूप से किया गया है । एक बार सबमिट करने पर अभ्यर्थी किसी भी स्थिति में उन्हें संशोधन नहीं कर पाएंगे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here