REET – 2022 कैंडिडेट के लिए जरूरी खबर

Google Ads new
जय श्री कृष्णा टेंट हाउस

श्री डूंगरगढ़ न्यूज़ राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित की जाने वाली राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा ( रीट ) 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने वाले कैंडीडेट को संशोधन का मौका दिया जा रहा है । कैंडीडेट आज बुधवार से संशोधन कर सकेंगे । 3 दिन का समय संशोधन के लिए दिया गया है । बोर्ड द्वारा मंगलवार को इस संबंध में संशोधन के लिए निर्देश और प्रक्रिया जारी की गई । बोर्ड सचिव ने बताया कि कैंडिडेट को आवेदन पत्र में ऑनलाइन संशोधन के लिए पोर्टल 25 मई को सुबह 10 बजे से खोल दिया जाएगा । यह पोर्टल 27 मई को रात 12:00 बजे तक खुला रहेगा । इस अवधि में कैंडिडेट आवश्यक संशोधन कर सकेंगे । बोर्ड ने स्पष्ट कर दिया है कि संशोधन के लिए यह एकमात्र और अंतिम अवसर है ।

इनमें संशोधन नहीं हो सकेगा

बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि अभ्यर्थी अपने नाम , पिता का नाम , माता का नाम , मोबाइल नंबर , परीक्षा के स्तर , फोटो एवं हस्ताक्षर में कोई संशोधन नहीं कर पाएंगे । इसके अतिरिक्त सभी प्रविष्टियों में संशोधन किया जा सकता है ।

अभ्यर्थी यह ध्यान दें

सबसे पहले अपने पूर्व में प्रिंट किए गए आवेदन पत्र की जांच कर लें , तत्पश्चात यदि कोई संशोधन वांछनीय हो तो आवेदन पत्र पर गोला बनाकर संशोधन लिखकर रख ले , क्योंकि ऑनलाइन पोर्टल पर संशोधन की प्रक्रिया में अभ्यर्थी के मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा एवं अभ्यर्थी को उसी समय संशोधन करना होगा ।

ओटीपी का इंतजार करें

अभ्यर्थी को ओटीपी वेरीफाई करने के लिए 30 मिनट का समय दिया जाएगा । एक बार ओटीपी भेजने के बाद कंप्यूटर पर ब्राउजर को बंद नहीं करना है । ब्राउजर को वेरीफाई और संशोधन के बाद ही बंद करना है । वेबसाइट पर उपलब्ध लिंक ऑनलाइन करेक्शन इन फिल फॉर्म पर संशोधन के लिए लिंक पर क्लिक करें । इसके बाद कुछ जानकारी जैसे रीट 2022 का चालान नंबर , आवेदन पत्र या रजिस्ट्रेशन क्रमांक , माता का नाम , जन्म दिनांक आदि भरने पर मोबाइल नंबर जो कि चालन में दिया था , पर एक ओटीपी आएगा । ओटीपी वेरीफाई करने पर अभ्यर्थी का आवेदन पत्र खुल जाएगा । अभ्यर्थी ओटीपी किसी को भी नहीं बताएं । यदि अभ्यर्थी ई मित्र या साइबर कैफे पर अपना संशोधन कर रहे हैं तो स्वयं के समक्ष संशोधन करवाएं , ताकि सही संशोधन कर सके । संशोधन ओटीपी द्वारा किया जाएगा । अतः संशोधन की समस्त जिम्मेदारी स्वयं की होगी । ओटीपी अनाधिकृत व्यक्ति से साझा नहीं किया जाए । आवेदन पत्र खुलने पर अभ्यर्थी अपने नाम , पिता का नाम , माता का नाम , मोबाइल नंबर , परीक्षा के स्तर , फोटो और हस्ताक्षर में कोई संशोधन नहीं कर पाएंगे । इसके अतिरिक्त अभ्यर्थी सभी प्रविष्टियों में संशोधन कर सकते हैं ।

यह खबर भी पढ़ें:-   खाटूश्यामजी से लौटने के दौरान हादसा, एक के बाद एक सात गाड़ियां टकराई

एक बार ही कर सकेंगे करक्शन

 

बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि अभ्यर्थी अपने आवेदन पत्र में केवल एक बार यह संशोधन कर सकते हैं । इसलिए अभ्यर्थी संशोधन के पश्चात भी सबमिट से पहले जांच लें कि उनके द्वारा किया गया संशोधन सही स्थान पर और सही रूप से किया गया है । एक बार सबमिट करने पर अभ्यर्थी किसी भी स्थिति में उन्हें संशोधन नहीं कर पाएंगे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here