ओमीक्रान के अब तक चार मामले, राजस्थान के नौ लोगों में संक्रमण, जांच के लिए नमूने भेजे

बेंगलुरु के वैक्सिनेशन सेंटर की तस्वीर। फोटो- पीटीआई
Google Ads new
जय श्री कृष्णा टेंट हाउस

श्री डूंगरगढ़ न्यूज़:- में

गुरुवार को कर्नाटक में ओमीक्रान के दो मामले सामने आने के बाद शनिवार को गुजरात और महाराष्ट्र में भी एक-एक मामले की पुष्टि हुई। दक्षिण अफ्रीका से राजस्थान लौटे एक परिवार के 14 में से नौ सदस्य में संक्रमण की पुष्टि की सूचना है। हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि उन्हें ओमीक्रान संक्रमण है। जांच के लिए (जीनोम सिक्वेंसिंग) नमूने भेजे गए हैं।

जिम्बाब्वे से लौटा गुजरात के जामनगर शहर का 72 वर्षीय एक व्यक्ति कोरोना विषाणु के नए बहुरूप ‘ओमीक्रान’ से संक्रमित पाया गया है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने शनिवार को यह जानकारी दी। जिम्बाब्वे अधिक जोखिम वाले देशों की श्रेणी में शामिल है और गुजरात में सामने आया मामला भारत में ‘ओमीक्रान’ स्वरूप का अब तक आया तीसरा मामला है। इससे पहले, कर्नाटक में दो व्यक्ति विषाणु के इस स्वरूप से संक्रमित मिले थे।
गुजरात के स्वास्थ्य आयुक्त जयप्रकाश शिवहरे ने पुष्टि की कि जामनगर शहर का संबंधित व्यक्ति ‘ओमीक्रान’ से संक्रमित पाया गया है। अधिकारियों ने कहा कि यह व्यक्ति 28 नवंबर को जिम्बाब्वे से गुजरात आया था और दो दिसंबर को कोरोना विषाणु से संक्रमित मिला था, जिसके बाद उसका नमूना जीनोम अनुक्रमण के लिए भेजा गया था।

जामनगर के निगमायुक्त विजय कुमार खराडी ने कहा था कि नमूना जीनोम अनुक्रमण के लिए अहमदाबाद भेजा गया था ताकि यह पता लगाया जा सके कि व्यक्ति ‘ओमीक्रान’ से संक्रमित है या नहीं। उन्होंने कहा कि यह व्यक्ति कई साल से जिम्बाब्वे में रह रहा है और वह राज्य में अपने ससुर से मिलने आया था। अधिकारी ने कहा कि बुखार होने के बाद डाक्टर ने उन्हें आरटी-पीसीआर टेस्ट कराने की सलाह दी और निजी प्रयोगशाला ने गुरुवार को अधिकारियों को उसके कोरोना विषाणु से संक्रमित होने की सूचना दी।
खराडी ने कहा कि इसके बाद, इस व्यक्ति को गुरु गोबिंद सिंह सरकारी अस्पताल के पृथक वार्ड में स्थानांतरित कर दिया गया। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) ने ‘ओमीक्रान’ को ‘चिंताजनक स्वरूप’ की श्रेणी में रखा है। केंद्र के अनुसार, ‘अधिक जोखिम’ वाले देशों में ब्रिटेन सहित यूरोपीय देश और दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बोत्सवाना, चीन, मारीशस, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे, सिंगापुर, हांगकांग तथा इजराइल शामिल हैं।
मुंबई के महानगर के पास कल्याण डोंबिवली नगर निकाय क्षेत्र का एक व्यक्ति ‘ओमीक्रान’ से संक्रमित पाया गया है। महाराष्ट्र में इस स्वरूप के संक्रमण का यह पहला मामला है। अधिकारिक सूत्रों ने शनिवार को दिल्ली में कहा कि 33 वर्षीय यह व्यक्ति 23 नवंबर को मुंबई के लिए उड़ान भरने से पहले दुबई के रास्ते दक्षिण अफ्रीका से दिल्ली हवाई अड्डे पहुंचा था जहां उसने कोविड जांच के लिए नमूना दिया था।
महाराष्ट्र स्वास्थ्य विभाग की निदेशक डाक्टर अर्चना पाटिल ने मुंबई में कहा कि, ‘कल्याण डोंबिवली नगर निकाय क्षेत्र का एक व्यक्ति ओमीक्रान से संक्रमित पाया गया है। यह राज्य में पहला आधिकारिक मामला है।’ उन्होंने कहा, ‘वह (व्यक्ति) चार लोगों के एक समूह के साथ आया था। उनकी आरटी-पीसीआर जांच और जीनोम अनुक्रमण भी किया जाएगा।’
राजस्थान में दक्षिण अफ्रीका से लौटे एक परिवार के 14 में से नौ सदस्य में प्राथमिक रूप से संक्रमण की पुष्टि की सूचना है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा नरोत्तम शर्मा ने बताया कि दक्षिण अफ्रीका से लौटे लोगों को आरयूएचएस अस्पताल में आइसोलेट किया गया है, जबकि अन्य पांच को एकांतवास में रखा गया है।

यह खबर भी पढ़ें:-   Katrina-Vicky Wedding: विक्की-कैटरीना के खिलाफ़ शिकायत दर्ज, होटल मैनेजर को भी देना होगा जवाब?
बेंगलुरु के वैक्सिनेशन सेंटर की तस्वीर। फोटो- पीटीआई

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here