घर-घर जाकर गाय और बछिया गिनेंगे पंचायत सहायक देखिए पूरा ख़बर

Google Ads new
जय श्री कृष्णा टेंट हाउस

श्री डूंगरगढ़ न्यूज़ पंचायत सचिवालयों में तैनात पंचायत सहायक कर्मी अब अपने काम के साथ-साथ घर-घर जाकर जानवरों की गिनती करेंगे। वह देखेंगे कि किस घर में कितनी गाय, बछिया और बछड़े हैं। गिनती के बाद बताएंगे कि जानवर खूंटे में बंधा या छुट्टा घूम रहा है। गणना रजिस्टर बनाकर उनकी संख्या दर्ज करेंगे। इसमें यह दर्शाना होगा कि कितनी गाय, कितनी बछिया और कितने बछड़े हैं। आयुक्त अयोध्या ने यह आदेश जारी किया है।

लावारिस छोड़ने पर कार्रवाई

पंचायत सहायक गणना रजिस्टर में प्रत्येक घर के जानवरों की गणना कर रजिस्टर में अंकित करेंगे। इनमें गोवंश पालक कितने गोवंश को घर में बांधता है और कितनों को लावारिस छोड़ देता है। ऐसे लोगों पर जानकारी के बाद विधि संगत कार्रवाई की जाएगी। मंडलायुक्त के आदेश का पालन कराने के लिए संबंधित अधिकारी तैयारी में जुट गए हैं।

मंडलायुक्त का निर्देश जारी

मंडलायुक्त ने निर्देश दिए हैं कि उपजिलाधिकारी, क्षेत्राधिकारी की टीम, तहसीलदार, इंस्पेक्टर की टीम, नायब तहसीलदार आपस में गांवों का बंटवारा कर लें। प्रत्येक ग्राम पंचायत सचिवालय में बैठक कर सुनिश्चित करेंगे कि कोई निराश्रित गोवंश न छोड़ जाएं। गांव के लोगों से अपील करेंगे अपना जानवर छुट्टा न छोड़े।
पंचायत सहायक की हुई भर्ती
उत्तर प्रदेश में ग्रामीणों को सरकारी योजनाओं से लाभान्वित करने के लिए पात्र और जरूरतमंदों का डाटा सरकार तक पहुंचाने के लिए पंचायत सहायक एवं डाटा एंट्री ऑपरेटर की भर्ती कराई गई थी। अभ्यर्थियों का चयन दसवीं और बारहवीं परीक्षा में प्राप्त अंकों पर मेरिट के आधार पर किया गया था। चयनित उम्मीदवारों को साप्ताहिक ट्रेनिंग में एमएस वर्ड, एक्सेल, पॉवर प्वाइंट जैसे साफ्टवेयर से संबंधित कार्य सिखाया गया था।

यह खबर भी पढ़ें:-   राजस्थान में 11.5 लाख वैक्सीन खराब होने के आंकड़े पूर्णत : गलत- अशोक गहलोत

पशुओं का डाटा बेस तैयार होगा : एसडीएम

अब पंचायत सहायकों की ड्यूटी लगाकर खूंटे में बंधे और छुट्टा घूम रहे गोवंश की गणना कराई जाएगी। इसके लिए पंचायतवार रजिस्टर बनाया जाएगा। इस संबंध में एसडीएम सदर चन्द्र प्रकाश पाठक ने बताया कि, पशुओं का डाटा बेस तैयार किया जा रहा है। बहुत जल्द टीम बनाकर सर्वे का काम किया जायेगा ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here