पांचवीं बोर्ड एग्जाम कल से:करीब बारह लाख स्टूडेंट्स कल से देंगे पांचवीं बोर्ड एग्जाम, दूसरी क्लास के बाद सीधे बोर्ड एग्जाम

विज्ञापन

श्री डूंगरगढ़ न्यूज  प्रदेश के करीब बारह लाख स्टूडेंट्स बुधवार से पांचवीं बोर्ड एग्जाम देंगे। तेज गर्मी के कारण इन स्टूडेंट्स का टाइम टेबल बदल दिया गया था, जिसके बाद बुधवार से फिर एग्जाम शुरू हो रहे हैं जबकि अंतिम पेपर सत्रह मई को होगा। पहली बार पांचवीं बोर्ड एग्जाम में दो पेपर के बीच काफी ज्यादा गेप दिया गया है।

Google Ad

शिक्षा विभाग ने पांचवीं बोर्ड का नया टाइम टेबल बनाते वक्त हर एग्जाम में पांच से सात दिन का अंतराल तय कर दिया। इससे स्टूडेंट्स के एग्जाम का पीरियड काफी लंबा हो गया है। 27 अप्रैल को गणित का पेर है, जबिक इसके बाद सीधे एक मई को अंग्रेजी का एग्जाम होगा। सत्रह मई तक एग्जाम के बाद जून में ही रिजल्ट आने की उम्मीद की जा रही है। इससे इन स्टूडेंट्स का सेशन जुलाई में ही शुरू होगा।

सेशन जुलाई से शुरू

ये लगातार तीसरा साल होगा, जब स्टूडेंट्स की पढ़ाई पटरी पर नहीं आ रही है। आमतौर पर छठी क्लास की पढ़ाई अप्रैल में शुरू हो जाती है लेकिन इस बार रिजल्ट ही जून में आएगा। ऐसे में सेशन जुलाई में शुरू होगा। ऐसे में राज्य के करीब बारह लाख स्टूडेंट्स को एक बार फिर विलंब से सत्र शुरू होने का खामियाजा भुगतना पड़ेगा।

सेंटर पर उठ रहे सवाल

हर बार की तरह इस बार भी पांचवीं क्लास के स्टूडेंट्स को दूसरे सेंटर पर भेजकर एग्जाम देने की सरकारी नीति पर सवाल उठ रहे हैं। तेज गर्मी के चलते इन स्टूडेंट्स को अपने घरों से कई किलोमीटर दूर सरकारी स्कूल में ही एग्जाम देना होता है। प्राइवेट स्कूल स्टूडेंट्स को सरकारी स्कूल में जमीन पर बैठकर एग्जाम देना पड़ता है। ऐसे में इन बच्चों को स्कूल में ही एग्जाम दिलाने की मांग अर्से से उठ रही है लेकिन शिक्षा विभाग इस पर काम नहीं कर रहा।