बीकानेर के एक लाख से ज्यादा खिलाड़ी सोमवार से ग्रामीण ओलंपिक के मैदान में उतरेंगे

Google Ads new
जय श्री कृष्णा टेंट हाउस

बीकानेर  राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेल में बीकानेर से एक लाख 14 हजार खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं। कबड्डी, शूटिंग बॉल, खो-खो, वॉलीबॉल, टेनिस बॉल क्रिकेट और हॉकी टीमों में हिस्सा ले रहे ये खिलाड़ी अपने अपने क्षेत्र में मैच खेलते हुए आगे आएंगे। राज्यभर में हो रहे इस खेलकूद के माध्यम से बीकानेर से कई होनहार सामने आ सकते हैं।

जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने बताया कि जिले के 1 लाख 14 हजार 326 खिलाड़ियों ने इन खेलों के लिए पंजीकरण करवाया है। इसके आधार पर जिले में 8 हजार 844 टीमें बनाई गई हैं। इन टीमों के बीच कबड्डी, शूटिंग बॉल, खो-खो, वॉलीबॉल, टेनिस बॉल क्रिकेट और हॉकी के मुकाबले होंगे। उन्होंने बताया कि सोमवार से जिले की सभी 366 ग्राम पंचायतों में इन खेलों का आयोजन होगा। वहीं जिला स्तरीय कार्यक्रम बरसिंहसर ग्राम पंचायत में प्रातः 8.30 बजे से आयोजित किया जाएगा। ग्राम पंचायत स्तर की यह प्रतियोगिताएं 2 सितम्बर तक चलेंगी। इस दौरान 29 और 30 अगस्त को सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित होंगे। उन्होंने बताया कि खेल मैदान चिन्हीकरण, खेल सामग्री खरीद, रैफरी और स्कोरर की नियुक्तियों सहित सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। सभी ग्राम पंचायतों में इन खेलों का वृहद स्तर पर आयोजन किया जाएगा। इस दौरान राज्य सरकार की फ्लेगशिप योजनाओं का प्रचार-प्रसार भी किया जाएगा।

गांव-गांव में निकली रैलियां

राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक खेलों में अधिक से अधिक ग्रामीणों की भागीदारी के लिए शनिवार को जिले की 366 ग्राम पंचायतों में रैलियां निकाली गई। इस दौरान स्कूली विद्यार्थियों ने ‘खेलेगा राजस्थान, जीतेगा राजस्थान’ के नारों के साथ ग्रामीणों को इन खेलों का न्यौता दिया। रैलियां स्कूल परिसर से प्रारम्भ होकर गांव के प्रमुख मार्गों से गुजरी। आमजन में इनके प्रति उत्सककता देखने को मिली। खेलों का पूर्वाभ्यास भी शनिवार को परवान पर रहा।

यह खबर भी पढ़ें:-   पुलिस पर हमला एसएचओ सहित पुलिसकर्मियों को आई चोटें

गीतों और कविताओं के माध्यम से दिया संदेश

सूचना एवं जनसंपर्क कार्यालय द्वारा राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक खेलों के प्रति जागरुकता के उद्देश्य से काव्य गोष्ठी आयोजित की गई। इस दौरान बाबूलाल छंगाणी ने ‘पोतो खेले, दादो खेले, खेले-खेले आखो परिवार, ओलम्पिक खेलां में’, गौरी शंकर सोनी ‘राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक महाकुंभ सब चालो, खेल में सब चालो’ और रिद्धिका व्यास ने ‘ओलम्पिक में सब मिल खेलें, खेल से मेल बढ़ाना है’ जैसे गीतों और कविताओं के माध्यम से राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक खेलों का आमंत्रण दिया।

सर्वश्रेष्ठ फोटो, वीडियो और गीत होंगे पुरस्कृत

ग्राम पंचायत स्तरीय मुकाबलों के दौरान प्रतियोगिता और कार्यक्रम स्थल पर लिए गए सर्वश्रेष्ठ फोटो, वीडियो, इन खेलों को प्रोत्साहित करने वाले गीत और कविताओं को राज्य स्तर पर पुरस्कृत किया जाएगा। इसके मद्देनजर खिलाड़ी, कार्मिक और आमजन अपने फोटो अथवा वीडियो संबंधित पीईईओ दे सकेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here