बीकानेर में गर्मी:कल 48 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा तापमान के बाद आज भी संभाग के चारों जिलों में रेड अलर्ट

Google Ads new
जय श्री कृष्णा टेंट हाउस

श्री डूंगरगढ़ न्यूज़ बीकानेर  शनिवार को बीकानेर में गर्मी का पिछले पांच साल का रिकार्ड तोड़ दिया। तापमान 48.2 डिग्री सेल्सियस रहा तो रविवार को भी इससे कोई खास राहत मिलने वाली नहीं है। मौसम विभाग ने रविवार के लिए भी बीकानेर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ व चूरू के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। ऐसे में आज की दोपहर भी आग उगलने वाली हो सकती है। हालांकि सोमवार को कुछ राहत की उम्मीद की जा सकती है, जब किसी तरह का अलर्ट बीकानेर में नहीं होगा।

पश्चिमी राजस्थान के बाडमेर और जैसलमेर के साथ बीकानेर संभाग के चारों जिलों में 14 व 15 मई को रेड अलर्ट था। इसी का परिणाम था कि 14 मई को बीकानेर में तापमान 48.2 डिग्री सेल्सियस तक आया। श्रीगंगानगर में तो बीकानेर से भी ज्यादा पारा रहा। अब रविवार को बीकानेर में फिर 45 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा ही पारा रहने की आशंका जताई जा रही है। दोपहर होते-होते पारा बढ़ता जाएगा, जो शाम तक कम होगा। हालांकि रात में भी गर्म हवाएं चलने की तैयारी है।

सोमवार को बीकानेर में कुछ राहत की उम्मीद की जा रही है। बीकानेर के लिए सोमवार को रेड अलर्ट नहीं है, बल्कि यलो अलर्ट में भी बीकानेर का नाम नहीं है। ऐसे में पारा 45 डिग्री से नीचे रहने की उम्मीद की जा रही है। संभाग के चूरू, श्रीगंगानगर व हनुमानगढ़ के लिए सोमवार को यलो अलर्ट है। इनजिलों में मेघ गर्जन की आशंका है जबकि श्रीगंगानगर व चूरू में लू चलेगी।

मौसम विभाग की सलाह

उधर, मौसम विभाग ने आम आदमी को गर्मी के बजाय ठंडे स्थान पर रहने की सलाह दी है। इसके साथ ही बार बार पानी, छाछ इत्यादि पीना चाहिए। किसानों को फसल बाहर नहीं रखने की सलाह दी गई है। दरअसल, तेज धूप में तुड़ी व कचरे में आग लग सकती है। पिछले दिनों में कई किसानों के खेत में आग लगने से लाखों का नुकसान हो चुका है।

यह खबर भी पढ़ें:-   पर्यावरण कार्यकर्ता की व्हाट्सप पर शिकायत से जिला कलेक्टर ने की छुट्टी के दिन ही कार्यवाही।देखिये फोटो और वीडियो

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here