बीकानेर शहर और आसपास के 32 गांवों की बुजेगी प्यास, 353 बीघा जमीन का निशुल्क आवंटन

Google Ads new
जय श्री कृष्णा टेंट हाउस

श्री डूंगरगढ़ न्यूज़:- राजस्थान के बीकानेर शहर औरआसपास के करीब 3 दर्जन गावों में पेयजल समस्या का समाधान होने जा रहा है। शिक्षा मंत्री डॉ. बीडी कल्ला के प्रयासों से बीकानेर शहरी जल प्रदाय योजना के तहत 353.07 बीघा जमीन का निशुल्क आवंटन किया गया है। जल संवर्धन कार्यों के लिए यह आवंटन नगरीय विकास विभाग की ओर से ग्राम चकगर्बी में किया गया है।

डॉ. कल्ला ने बताया कि बीकानेर शहर और यहां यूआईटी और हाउसिंग बोर्ड द्वारा विकसित कॉलोनियों के अलावा आसपास के 32 गांवों के लोगों को शुद्ध और गुणवत्तापूर्ण पेयजल मिले। इसके मद्देनजर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने वर्ष 2019-20 के बजट भाषण में 614.92 करोड़ रुपए की शहरी जल प्रदाय योजना की घोषणा की गई थी।

इसके तहत शोभासर में 30 हजार लाख लीटर क्षमता का रिजर्व वायर, इसी क्षमता का रॉ वाटर पंप हाउस और स्वच्छ जलाशय बनाया जाएगा। इसी प्रकार बीछवाल में 25 हजार लाख लीटर नहरी पानी क्षमता का रिजर्व वायर बनाने का प्रावधान किया गया है। इसकी साथ ही पूरे शहर और आसपास के क्षेत्र में नई पाइपलाइन बिछाने, 15 उच्च जलाशय तथा 80 हजार नए पेयजल कलेक्शन दिए जाने हैं।

उन्होंने बताया कि शोभासर हेडवर्क्स पर जल प्रदाय संवर्धन कार्यों के लिए भूमि की आवश्यकता थी। इसके मद्देनजर विशेष प्रयास करते हुए चकगर्बी में 353.07 बीघा भूमि का निशुल्क आवंटन करने की स्वीकृति नगरीय विकास विभाग द्वारा जारी की गई है। वहीं बीछवाल क्षेत्र में 409 बीघा भूमि आवंटन के प्रस्ताव राज्य सरकार को भिजवाए गए हैं, जिसकी स्वीकृति भी शीघ्र ही जारी हो जाएगी।

यह खबर भी पढ़ें:-   दो मोटर साईकिल आपस में टकराई, तीन लोगों की मौत

उन्होंने बताया कि चकगर्बी में जल प्रदाय संवर्धन कार्यों की टेंडर प्रक्रिया प्रारंभ करते हुए समस्त कार्य मार्च 2024 तक पूर्ण किया जाना है। यह कार्य वर्ष 2052 की आवश्यकताओं के मद्देनजर किए जाएंगे। स्वीकृति के पश्चात शुक्रवार को शिक्षा मंत्री ने जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अतिरिक्त मुख्य अभियंता अजय शर्मा को अग्रिम कार्यवाही अविलंब करने के निर्देश दिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here