ब्लैक फंगस की सर्जरी बीकानेर में शुरू , ब्लैक फंगस के 48 इंजेक्शन मिले पीबीएम को;

विज्ञापन

श्री डूंगरगढ़ न्यूज || म्यूकोर माइकोसिस यानी ब्लैक फंगस की सर्जरी बीकानेर में शुरू होगी। सोमवार को पहली सर्जरी की तैयारी कर ली गई है। इस बीमारी में उपयोग होने वाले एंफोटेरिसिन-बी इंजेक्शन पीबीएम हॉस्पिटल को मिल गए हैं। हालांकि फिलहाल 48 इंजेक्शन मिले हैं लेकिन इसकी नियमित आपूर्ति होने का आश्वासन मिला है।

Google Ad

ऐसे में सोमवार को पहले सर्जिकल प्रोसेस की तैयारी की गई है। यह एंडोस्कोपिक सर्जरी होगी। इसके साथ ही भविष्य में गंभीर रोगियों की ओपन सर्जरी भी करनी पड़ेगी। इसके बंदोबस्त और विशेषज्ञों की टीम भी बनाई है। हॉस्पिटल के पी-वार्ड को ब्लैक फंगस से पीड़ित रोगियों के लिए आरक्षित किया गया है।

अब सोमवार से ऐसे सभी रोगी इस वार्ड में भर्ती होंगे। इसके साथ ही म्यूकोर ओपीडी भी शुरू की गई है। मेडिसिन आउटडोर के एक कमरे में यह ओपीडी सोमवार से शुरू हो जाएगी। इसमें म्यूकोर की आशंका वाले रोगियों की स्क्रीनिंग होगी और यहीं से जांच करवाने के साथ भर्ती का निर्णय होगा।

बीकानेर के 10 रोगियों की आखें निकालनी पड़ी

पोस्ट कोविड के पहले चरण में भी इस बीमारी की वजह से बीकानेर के 10 रोगियों का पीजीआई चंडीगढ़ में ऑपरेशन के बाद आंख निकालनी पड़ी।

” सर्जिकल प्रोसेस की तैयारी है। सबकुछ ठीक रहा तो सोमवार को पहली सर्जरी होगी। इसके लिए ईएनटी, आई, डेंटिस्ट्री, न्यूरो, मेडिसिन आदि विभागों के डॉक्टर्स को मिलाकर एक्सपर्ट टीम बनाई है। पोस्ट सर्जरी प्रोसीजर के लिए भी हमारे डॉक्टर तेयार है। मसलन, जबड़ा या आंख निकालने के बाद चेहरे का पूर्ववत ढांचा बनाना आदि।”डॉ.मुकेश आर्य, प्रिंसिपल एसपी मेडिकल कॉलेज

हमारे पास 48 इंजेक्शन उपलब्ध है। नियमित आपूर्ति होती रहेगी। पी-वार्ड को म्यूकोर के लिए आरक्षित किया है। वहां सभी संसाधन मौजूद है। अभी मौजूद सात में से एक रोगी पहले से चंडीगढ़ में आपरेशन करवाकर आया है। चार में बीमारी की पुष्टि हो गई है। दो की रिपोर्ट बाकी है।-डॉ.परमेन्द्र सिरोही, सुपरिटेंडेंट पीबीएम