हाइटेक होंगे स्‍कूल:प्रत्येक ब्लाॅक की पांच स्कूलाें में स्मार्ट क्लास रूम बनेंगे

Google Ads new
जय श्री कृष्णा टेंट हाउस

श्री डूंगरगढ़ न्यूज़:- मुख्यमंत्री जिला नवाचार निधि योजना के अंतर्गत जिले के शहरी व ग्रामीण क्षेत्र की सरकारी स्कूलों में स्मार्ट क्लास रूम बनाए जाएंगे। इसके लिए जिला परिषद की ओर से सात ब्लॉक में प्रत्येक की पांच स्कूल के लिए 54.60 लाख रुपए का बजट जारी किया गया है। यह बजट मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी, समग्र शिक्षा के प्रस्ताव को आधार मानते हुए दिया गया है।

जिला परिषद के सीईओ ओम प्रकाश ने बताया कि स्मार्ट क्लास रूम के लिए सरकारी स्कूल के एक कक्ष में 65 इंच का इंटरेक्टिव पैनल, अपग्रेड कंप्यूटर लगंगे। लेटेस्ट टेक्नॉलोजी के इन इक्यूपमेंट के क्लास में लगने से सरकारी स्कूल के बच्चे भी निजी स्कूल की तरह ऑन लाइन जानकारी हासिल कर सकेंगे। उनके शैक्षणिक स्तर में वृद्धि होगी। इन्हें पढ़ाने के लिए विशेष प्रशिक्षित शिक्षकों को लगाया जाएगा। वित्तीय वर्ष 2021-22 में ही इनका इम्पलीमेशन होना है। ऐसे में शिक्षा विभाग को बजट जारी कर दिया है। वे जल्द से जल्द स्मार्ट क्लास रूम के लिए कार्य शुरू कर देंगे।

सात ब्लॉक में बीकानेर, नोखा, पांचू, कोलायत, खाजूवाला, लूणकरणसर व श्रीडूंगरगढ़ शामिल है। इसमें बीकानेर ब्लॉक में भी पांच स्कूल शामिल किए गए हैं इनमें शहरी क्षेत्र की केवल दो स्कूल राउमावि महारानी स्कूल व शहीद मेजर जेम्स थॉमस उमावि तुलसी सर्किल शामिल है। अन्य तीनों स्कूल में राउमावि बरसिंहसर, राउमावि नापासर-सींथल, राउमावि पेमासर काे चयनित किया गया है।

श्रीडूंगरगढ़ ब्लॉक : राउमावि बाना, बिग्गा, दुलाचासर, गुंसाईसर बड़ा, सांवतसर।

खाजूवाला ब्लॉक : राउमावि दंतौर, करनीसर, खारवाली, दो केडब्ल्यूएम, थारूसर।

काेलायत ब्लॉक : राबाउमावि बज्जू, राउमावि बज्जू, गौड़ू, हाड़लां, रणजीतपुरा।

यह खबर भी पढ़ें:-   ग्राम विकास अधिकारी पर मनरेगा व पंचायत के सामान्य कामकाज में भ्रष्टाचार का आरोप

नोखा ब्लॉक : बाबा छोटूनाथजी उमावि नोखा, बाबा छोटूनाथ उमावि जसरासर, राउमावि चरकड़ा, झाड़ेली, श्रीमती हीरा बाई गट्‌टाणी उमावि नोखा।

लूणकरणसर ब्लॉक : राबाउमावि लूणकरणसर, राउमावि अर्जुनसर, गारबदेसर, कंकराला, महाजन।

पांचू ब्लॉक : राउमावि बंधाला, नात्थूसर, पांचू, सिंवरों की ढाणी स्वरूपसर, सारूंडा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here