राज्य के सरकारी स्कूलों में सेकेंड ग्रेड टीचर और पीटीआई सहित अनेक पोस्ट पर जल्द हो सकती है बड़ी भर्ती, रिक्त पदों की गणना में जुटा विभाग

विज्ञापन

श्रीडूंगरगढ़ न्यूज़ राज्य के हजाराें सरकारी स्कूलों में रिक्त पड़े पदों पर भर्ती के लिए शिक्षा विभाग ने रिक्त पदों की गणना शुरू कर दी है। अगले दो साल में कितने पदों पर भर्ती हो सकती है, इसका आकलन किया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि वर्तमान सरकार के अब करीब दो साल ही शेष रहे हैं, ऐसे में राज्यभर से मांगे जा रहे आंकड़ों पर बेरोजगारों की नजर जमी हुई है।

Google Ad

माध्यमिक शिक्षा निदेशालय के संयुक्त निदेशक श्याम सुंदर सोलंकी ने प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों से अगले दो वर्ष में रिक्त पदों की रिपोर्ट मांगी है। इसमें सेवानिवृति से रिक्त होने वाले पदों की भी रिपोर्ट्स मांगी गई है। इसके साथ ही वर्तमान में रिक्त पदों के बारे में पूछा गया है। आने वाले दो सालों में खुलने वाले नए स्कूल व क्रमोन्नत होने वाले स्कूल में संभावित पदों के बारे में भी पूछा गया है। इसके साथ ही आने वाले दो साल में पदोन्नत होने वाले शिक्षक और सीधी भर्ती के लिए संभावित पदों के बारे में सूचना ली जा रही है। माना जा रहा है कि राज्य के रिक्त पदों के आधार पर आने वाले समय में सकरार बड़ी घोषणा कर सकती है।

इन पदों पर सरकार का फोकस

जिला शिक्षा अधिकारियों से जो सूचना मांगी गई है उनमें सेकेंड ग्रेड टीचर, सेकेंड ग्रेड पीटीआई, थर्ड ग्रेड पीटीआई, थर्ड ग्रेड लाइब्रेरियन के बारे में विस्तास जानकारी ली जा रही है। ऐसे में इन्हीं पदों पर नियुक्ति के लिए मशक्कत होने की संभावना है।

ये पद भी खाली है

राज्य में हेड मास्टर, प्रिंसिपल, थर्ड ग्रेड, सेकेंड ग्रेड टीचर सहित अनेक पद खाली पड़े हैं। अगर सभी रिक्त पदों को भरने के लिए प्रयास ऐसे पदों की संख्या एक लाख तक पहुंच सकती है।