8 तरह के होते हैं सीने के दर्द ( Chest Pain ), भारी पड़ सकती है इनकी अनदेखी

कई लोग अक्सर सीने में होने वाले दर्द की वजह से परेशान रहते हैं। सीने के दर्द को लोग अक्सर हार्ट अटैक से जोड़कर देखते हैं। लेकिन बहुत कम लोग ही जानते हैं कि सीने का दर्द 8 तरह के होते हैं। चलिए जानते हैं-

8 तरह के होते हैं सीने के दर्द ( Chest Pain ), भारी पड़ सकती है इनकी अनदेखी
विज्ञापन

Types of Chest Pain : इन दिनों लोग कई समस्याओं की वजह से अक्सर परेशान रहते हैं। ऐसे में यह बेहद जरूरी है कि स्वस्थ खानपान और अच्छी जीवनशैली के साथ ही आप अपने अंदर हो रहे बदलावों का भी ध्यान रखें।

Google Ad

कई समस्याएं ऐसी होती हैं, जिनके लक्षण हमारे शरीर में नजर आने लगते हैं। सीने में दर्द इन्हीं लक्षणों में से एक है। सीने में दर्द ( Chest Pain ) हार्ट अटैक का मुख्य लक्षण होता है, जिससे लोग अक्सर घबरा जाते हैं|

8 तरह के होते हैं सीने के दर्द ( Chest Pain ), भारी पड़ सकती है इनकी अनदेखी
8 तरह के होते हैं सीने के दर्द ( Chest Pain ), भारी पड़ सकती है इनकी अनदेखी

कई लोग अक्सर सीने में होने वाले दर्द की वजह से परेशान रहते हैं।

लेकिन कई बार अन्य वजहों से भी सीने में दर्द की समस्या होने लगती है, जिसकी वजह से लोग अक्सर इस दर्द को नजरअंदाज करते हैं। लेकिन कई बार आपकी यह अनदेखी आप पर भारी भी पड़ सकती है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं, 8 तरह के ऐसे सीने के दर्द के बारे में, जिसे आपको बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए है।

एनजाइना (Angia)

सीने में होने वाला यह दर्द विशेष रूप से कोरोनरी आर्टरी डिजीज की वजह से होता है। इस तरह के दर्द में आपको सीने में दबाव का अहसास होता है।

प्लोराइटिस (Pleuritis)

सीने में होने वाला यह दर्द फेफड़ों की परतों में होने वाली जलन की वजह से होती है। इस तरह के दर्द में सांस लेने, छींकने या खांसने पर तेज दर्द महसूस होता है।

पैनिक अटैक (Panic Attack)

सीने का यह दर्द अक्सर उस समय होता है, जब कोई घबराहट महसूस करता है। इस तरह के दर्द में व्यक्ति को तेज सांस के साथ दर्द का अहसास होता है।

शिंगल्स (Shingles)

यह भी सीने में उठने वाला एक गंभीर दर्द है। इस दर्द के परेशान व्यक्ति को सीने से लेकर पीठ तक दर्द महसूस होता है।

कोस्टोकॉन्ड्राइटिस (Costochondritis)

कोस्टोकॉन्ड्राइटिस भी सीने के दर्द का एक प्रकार है। व्यक्ति को यह दर्द तब महसूस होता है, जब ब्रेस्ट बोन से जुड़ने वाली हड्डी में सूजन आ जाती है।

गैस्ट्रोइसोफेगल रिफ्लक्स (Gastroesophageal Reflux)

सीने का यह दर्द रिफ्लक्स की वजह से होता है। इस तरह की चेस्ट पेन में व्यक्ति को सीने में जलन का अहसास होता है।

स्पाम्स (Spasms)

इस तरह के सीने का दर्द व्यक्ति को तब महसूस होता है, जब इसोफेगस यानी फूड पाइप में सिकुड़न होने लगती है।

निमोनिया (Pneumonia)

यह चेस्ट पेन अक्सर लंग इंफेक्शन की वजह से होता है। इस तरह के दर्द में व्यक्ति को सीने में तेज और चुभने वाला दर्द होता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।