राउमावि राजेडू में 10वीं व 12वीं के विद्यार्थियों के लिए अच्छे रिजल्ट के लिए लगाई 2 घंटे अतिरिक्त क्लास

विज्ञापन

Sridungargarh News 30 अक्टूबर 2023 : बीकानेर जिले के अंतिम छोर पर टीलों के बीच बसे राजेडू गांव के उच्च माध्यमिक विद्यालय में नवाचार करते हुए 10वीं व 12वीं के विद्यार्थियों को दो घंटे अतिरिक्त क्लास लगाकर पढ़ाया जा रहा है ताकि वे बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंकों से उत्तीर्ण हो सके। इसके अलावा रविवार को भी पढ़ाया जाता है।

Google Ad

इस एक नेक इरादे के साथ की इन विद्यार्थियों के बोर्ड परीक्षाओं में परिणाम उत्कृष्ट रहे। यह विद्यार्थियों के हित में नवाचार शुरू किया है प्रधानाचार्य रविन्द्र कुमार उपाध्याय ने । शिक्षक जगदीश प्रसाद गरुवा ने बताया कि इसी माह नव पदस्थापित प्रधानाचार्य रविन्द्र कुमार ने बोर्ड परीक्षा वाले विद्यार्थियों की अतिरिक्त क्लास लेने का नवाचार शुरू किया।

प्रधानाचार्य ने बोर्ड के परीक्षा में विद्यार्थियों के श्रेष्ठ प्रदर्शन के उद्देश्य से यह अतिरिक्त क्लास शुरू की। विद्यालय में 12वीं तक आर्ट्स की सुविधा है परंतु 18 टीचिंग स्टाफ वाले इस स्कूल में 10वीं के विद्यार्थियों के लिए गणित व विज्ञान विषय और इसके साथ हिंदी साहित्य के शिक्षक का पद खाली पड़ा है। शिक्षकों की कमी का खामियाजा विद्यार्थियों को ना भुगतना पड़े, इसके लिए प्रधानाचार्य स्वयं हिंदी पढ़ाते हैं और दो निजी शिक्षक लगाए हैं तो विज्ञान और गणित पढ़ा रहे हैं। बड़ी बात यह है कि दोनों ही निजी शिक्षक अपनी यह सेवा मानद रूप से दे रहे हैं। प्रधानाचार्य रविन्द्र कुमार ने बताया कि विद्यालय में कुल 536 विद्यार्थी है जिनमें 10वीं में 45 और 12वीं में 42 विद्यार्थी है। ग्रामीण अंचल में स्थित इस स्कूल के विद्यार्थी शिक्षा में पिछड़े नहीं, इसके लिए अतिरिक्त क्लास का प्रावधान रखा गया और आशातीत परिणाम भी मिल रहे हैं। शुरू में कुछ अभिभावकों द्वारा नाराजगी जताई गई परंतु विद्यार्थियों के शिक्षण में सुधार को देखकर वे भी सहयोग करने लगे हैं।