डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए बेहद असरदार हैं 3 घरेलू नुस्खे,

डायबिटीज के मरीजों के लिए शुगर लेवल कंट्रोल रखना मुश्किल काम होता है. इसके लिए उन्हें खाने-पीने में बेहद सावधानी बरतने की जरूरत होती है. कई लोगों का शुगर लेवल तमाम परहेज के बाद भी कंट्रोल नहीं होता है. ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खे हाई ब्लड शुगर की समस्या से काफी हद तक राहत दिला सकते हैं. इस बारे में सभी को जरूर जान लेना चाहिए.

विज्ञापन

श्री डूंगरगढ़ न्यूज़: डायबिटीज की समस्या पूरी दुनिया में महामारी की तरह फैल रही है. पिछले कुछ दशकों में यह बीमारी तेजी से फैली है और हर उम्र के लोग इसका शिकार हो रहे हैं. डायबिटीज एक गंभीर बीमारी है, जिसमें व्यक्ति का ब्लड शुगर हाई हो जाता है.

Google Ad

ऐसा शरीर में इंसुलिन ना बनने या इंसुलिन रजिस्टेंस की वजह से हो सकता है. ब्लड शुगर हाई होने से शरीर के सभी अंग बुरी तरह प्रभावित होते हैं और इसे कंट्रोल न करने पर यह बीमारी धीरे-धीरे बॉडी को खोखला बना देती है. ब्लड शुगर अगर हद से ज्यादा बढ़ जाए, तो यह जानलेवा हो सकता है. ऐसे में जरूरी है कि इसे वक्त रहते कंट्रोल किया जाए. डायबिटीज को कुछ घरेलू नुस्खों से भी कंट्रोल किया जा सकता है.

डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए बेहद असरदार हैं 3 घरेलू नुस्खे,
डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए बेहद असरदार हैं 3 घरेलू नुस्खे,

आज आपको ऐसे ही 3 असरदार नुस्खों के बारे में बता रहे हैं.

अलसी के बीज (Flaxseed) – इन बीजों को डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए रामबाण माना जा सकता है. हेल्थलाइन की रिपोर्ट के अनुसार अलसी के बीजों में फाइबर की उच्च मात्रा होती है. अलसी के बीज लो ग्लाइसेमिक लोड वाले फूड्स में शुमार किए जाते हैं. इनका सेवन करने से ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलती है. साथ ही डाइजेशन की समस्या भी दूर हो जाती है. अगर रोज एक चम्मच अलसी के बीजों का सेवन किया जाए, तो शुगर लेवल को डेंजर जोन में जाने से रोका जा सकता है. अलसी के बीजों का सेवन दही में मिलाकर भी किया जा सकता है. इन बीजों का तेल भी शुगर के मरीजों के लिए अच्छा माना जाता है.

प्याज का अर्क (Onion Extract) – प्याज को ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए फायदेमंद माना जाता है. प्याज में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को कम कर सकते हैं. एक स्टडी में पता चला था कि प्याज का अर्क ब्लड शुगर को काफी हद तक कंट्रोल कर सकता है. यह स्टडी चूहों पर की गई थी. इसमें शोधकर्ताओं ने प्याज को डायबिटीज कंट्रोल करने का सबसे सस्ता और कारगर तरीका बताया था. प्याज में मौजूद तत्व हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं और

एलोवेरा (Aloe Vera) – एक रिसर्च में पता चला था कि एलोवेरा का जूस पीने से डायबिटीज को कंट्रोल करने में काफी हद तक मदद मिल सकती है. एलोवेरा का सेवन करने से ग्लाइसेमिक कंट्रोल पर सकारात्मक असर देखने को मिलता है. एलोवेरा को वजन कंट्रोल करने के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. एलोवेरा में कई औषधीय गुण होते हैं, जिससे शरीर को कई तरह से फायदा मिलता है. हालांकि आपका शुगर लेवल हद से ज्यादा है, तो एलोवेरा का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए.