नील गायों का झुंड इंदिरा गांधी नहर में गिरा

विज्ञापन

श्री डूंगरगढ़ न्यूज़ || लूणकरणसर कंवरसैन पम्पिंग स्टेशन के पास मंगलवार सुबह नहर में नीलगायों का झुण्ड को गिर गया। आधे घंटे के अंदर पूरे चक में यह बात फैल गई। 30 मिनटों में दो दर्जन से अधिक युवा बचाने पहुंच गए।

Google Ad

 

इन युवाओं ने चार नील गायों को गले में रस्सी बांध कर व कान पकड़ कर निकाल लिया। कुछ गाय शोर-शराबा से पकड़ में नहीं आई, उनको ढाई किलोमीटर दूर पीपेरा पम्पिंग स्टेशन नहर में ही लेकर आए और यहां बनी पगडंडी से से उनको बाहर निकाला।

प्राप्त जानकारी के अनुसार सुबह लगभग 10 बजे पीपेरा गांव से महेन्द्र व मुकेश मोटरसाइकिल से अपने खेत जा रहे थे।उन्होंने पीपेरा से लगभग ढाई किलोमीटर दूर कंवरसैन लिफ्ट नहर बङी संख्या में एक नील गायों का झुण्ड नहर में देखा। उन्होंने सोशल मिडिया पर नील गायों को बचाने के लिए नहर पर पहुंचने की अपील की।पीपेरा व आसपास से दो दर्जन से अधिक युवा मौके पर पहुंचे।

 

महेन्द्र ने बताया कि देवीलाल, नोरंग गर,शिव सहित चार पांच युवाओं ने पानी में छलांग लगा दी और नील गायों को गले में रस्सी बांध कर व कान पकड़ कर आदि किसी तरह चार नील गाय को काबू में किया और उसे बचा लिया।वहीं कुछ गाय शोर-शराबा से पकड़ में नहीं आई, उनको ढाई किलोमीटर दूर पीपेरा पम्पिंग स्टेशन नहर में ही लेकर आए और यहां बनी सीढ़ियों से उनको बाहर निकाला।नहर से बाहर निकालने के बाद नील गायें जंगल में भाग गई। उन्होंने बताया कि नील गाय फिसल कर बार-बार गिर रही थी। गिरने के कारण नील गाय के शरीर में काफी चोंटे आई है। शरीर के कई हिस्से से खून बह रहा था।

 

महेन्द्र व मुकेश ने सुबह 10 बजे के बाद नीलगायों को नहर में गीरा देखा । इसकी सूचना मिलते ही बचाने के लिए युवाओं की भीड़ जुट गई। कंवरसैन लिफ्ट नहर के पानी से नील गायों को निकालने के लिए दो दर्जन युवकों काे मशक्कत करनी पड़ी।

इन्होंने किया प्रयास 

महेन्द्र, मुकेश, देवीलाल, प्रदीप, प्रेम, नौरग गर,लालचन्द, शिव गर,महेन्द्र सिंह, सुमेर सिंह, मुकेश गोदारा व पंकज ढुकिया आदि युवाओं के प्रयासों से एक दर्जन नील गायों की जान बचाई जा सकी है।