सर्दियों में सेहत का खजाना है आंवला, जानें इसे खाने के ढेरों फायदे

विज्ञापन

श्री डूंगरगढ़ न्यूज: Amla Benefits: सर्दियों के मौसम में आंवला मार्केट में खूब मिलता है। यह सेहत के लिए बहुत ही गुणकारी माना जाता है। विटामिन-सी से भरपूर आंवला सेहत का खजाना माना जाता है। यह शरीर से टॉक्सिक पदार्थ को बाहर निकालने में मदद करता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-कैंसर, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं।

Google Ad

आंवला खाने से इम्युनिटी बूस्ट होती है। इसके अलावा आंवला ब्लड शुगर और ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद करता है, साथ ही हड्डियां भी मजबूत होती है। आंवले के इतने फायदे हैं कि आप जानकर हैरान हो जाएंगे।

सर्दी-खांसी

इस मौसम में सर्दी-खांसी होना आम बात है। आंवले में विटामिन-सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके रोजाना सेवन से सर्दी-जुकाम में आराम मिलता है। आंवले के साथ शहद का सेवन करने से सर्दी, खांसी और अन्य मौसमी बीमारियों से बचाव होता है। इससे इम्युनिटी मजबूत होती है।

पाचन दुरुस्त रखें

आंवले में पॉलीफेनोल्स प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। जो पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है। इससे इम्युनिटी मजबूत होता है और शरीर को वायरस और बैक्टीरिया से लड़ने में मदद मिलती है। इसके अलावा आंवला खाने से डाइजेशन सही रहता है।

हीमोग्लोबिन का लेवल बढ़ता है

टॉक्सिक ब्लड शरीर में ऊर्जा के स्तर को कम करते है, जिससे स्किन और बालों की हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है। आंवले के सेवन से शरीर में ब्लड की मात्रा और हीमोग्लोबिन का लेवल बढ़ता है, जिससे सभी ऑर्गन को अच्छे से पोषक तत्व मिलते हैं और शरीर अच्छे से काम करता है। आंवले के सेवन से दिल से जुड़ी बीमारियां भी कम नहीं होती।

पाचन स्वस्थ रहता है

आंवला में फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है जिससे पेट से जुड़ी समस्याएं नहीं होती है । यह कब्ज, डायरिया आदि समस्याओं में मददगार है। इसके अलावा आंवला खाने से एसिडिटी की समस्या भी कम होती है।

मजबूत बालों के लिए

आंवला में विटामिन-सी, टैनिन, अमीनो एसिड और आवश्यक फैटी एसिड पाए जाते हैं, जो बालों को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा आंवले का तेल बालों को मजबूत बनाता है और डैंड्रफ से छुटकारा दिलाता है। आंवले के तेल की मालिश करने से बालों का समय से पहले सफेद होने से रोक जा सकता हैं।

ग्लोइंग स्किन के लिए

आंवले में पर्याप्त मात्रा में कोलेजन पाया जाता है, जो त्वचा को कोमल बनाने में मदद करता है। नियमित रूप से आंवले का जूस पीने से झुर्रियों की समस्या कम होती है। इससे दाग-धब्बे से भी छुटकारा मिलता है।