राजस्‍थान में BJP साधा जात‍िगत समीकरण, जानें कैसे?

Caste Equation for Lok Sabha Election 2024:जयपुर की सांगानेर सीट से पहली बार विधायक चुने गए भजनलाल शर्मा राजस्थान के नए मुख्यमंत्री होंगे. इसके साथ ही विधायक विधायक प्रेमचंद बैरवा व दीया कुमारी को राजस्थान का उपमुख्यमंत्री नामित किया गया है. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) विधायक दल की यहां हुई बैठक में शर्मा को राज्‍य का नया मुख्‍यमंत्री चुना गया.

विज्ञापन

Rajasthan New CM राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने मुख्‍यमंत्री पद के ल‍िए नाम का ऐलान कर द‍िया है. बीजेपी ने हर बार की तरह सबको चौंकाते हुए ऐसे नामों के ऐलान क‍िए ज‍िनकी न तो क‍िसी को उम्‍मीद थी और न ही सूत्रों के हवाले से क‍िसी को मुख्‍यमंत्री के नाम का कोई अंदेशा था. पार्टी ने उत्‍तर प्रदेश वाला फॉर्मूला तीनों ही राज्‍यों में अपनाया है. छत्‍तीसगढ़, मध्‍य प्रदेश और राजस्‍थान में बीजेपी ने मुख्‍यमंत्री के साथ दो ड‍िप्‍टी सीएम के नाम का ऐलान क‍िया है. इन सभी नामों के ऐलान के वक्‍त बीजेपी ने 2024 में होने वाले कास्‍ट फैक्‍टर का बहुत ध्‍यान रखा है. बीजेपी ने तीनों राज्‍यों में ओबीसी, ब्राह्मण और राजपूत के जाति‍गत समीकरण पर खासा ध्‍यान रखा है.

Google Ad

जयपुर की सांगानेर सीट से पहली बार विधायक चुने गए भजनलाल शर्मा राजस्थान के नए मुख्यमंत्री होंगे. इसके साथ ही विधायक विधायक प्रेमचंद बैरवा व दीया कुमारी को राजस्थान का उपमुख्यमंत्री नामित किया गया है. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) विधायक दल की यहां हुई बैठक में शर्मा को राज्‍य का नया मुख्‍यमंत्री चुना गया. बैठक में पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने नए मुख्यमंत्री के नाम का प्रस्ताव रखा जिसे विधायक दल ने स्वीकार कर लिया। भजनलाल भाजपा के प्रदेश महासचिव हैं. उनके पास राजनीति विज्ञान में स्नातकोत्तर की डिग्री है.