सुबह खाली पेट इस बीज को पानी में मिलाकर पिएं ,मिलेंगे 7 गजब के फायदे

Benefits of Drinking Chia Seeds Water: कई लोग चिया सीड्स का सेवन वजन कम करने के लिए करते हैं. आपको इस छोटे-छोटे बीजों के अधिक फायदे पाना है तो इसे सुबह खाली पेट पानी में डालकर पिएं. पानी में चिया के बीज डालकर पीने से हाई ब्लड प्रेशर और हाई शुगर लेवल कंट्रोल में आ सकता है.

Chia Seeds water Benefits
Chia Seeds water Benefits
विज्ञापन

Chia Seeds water Benefits: चिया सीड्स एक बेहद ही फायदेमंद बीज है, जो कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होता है. यह वजन कम करने में भी बेहद कारगर होता है. साथ ही त्वचा, बालों को भी लाभ पहुंचाता है. चिया (Chia ) सीड्स में कई तरह के पौषक तत्व मौजूद होते हैं जैसे फाइबर, प्रोटीन, अनसैचुरेटेड फैट्स, एंटीऑक्सीडेंट्स, कई तरह के महत्वपूर्ण माइक्रोन्यूट्रिएंट्स आदि होते हैं. साथ ही चिया सीड्स में कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, जिंक, बी विटामिंस भी होते हैं. चिया सीड्स का इस्तेमाल आप सलाद, स्मूदी, डिशेज, जूस आदि में कर सकते हैं, लेकिन जब आप चिया सीड्स का सेवन पानी में डालकर करते हैं तो इसके फायदे दोगुने बढ़ जाते हैं. आइए जानते हैं किस तरह से चिया सीड्स वाला पानी है शरीर के लिए फायदेमंद.

Google Ad
Chia Seeds water Benefits: चिया सीड्स एक बेहद ही फायदेमंद बीज है
Chia Seeds water Benefits: चिया सीड्स एक बेहद ही फायदेमंद बीज है  Photo By GettyImg

 चिया सीड्स – हाई ब्लड प्रेशर हो कम- 

हेल्थलाइन डॉट कॉम में छपी एक खबर के अनुसार, जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या रहती है, उन्हें पानी में चिया के बीजों को डालकर सेवन करना चाहिए. इससे उच्च रक्तचाप को कम करने में मदद मिल सकती है. चिया के बीज में क्लोरोजेनिक एसिड नामक एक एंटीऑक्सीडेंट कम्पाउंड होता है, जो उच्च रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकता है.

इंफ्लेमेशन की समस्या हो कम

सुबह खाली पेट चिया सीड्स वाला पानी पीने से सूजन कम करने में मदद मिल सकती है. चिया के बीज में कैफीक एसिड नामक एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो एंटी-इंफ्लेमेटरी असर पहुंचाता. यदि आपको इंफ्लेमेशन, सूजन की समस्या रहती है तो चिया सीड्स वाला पानी जरूर पिएं.

हृदय का रखे ख्याल

 हार्ट को लंबी उम्र तक स्वास्थ्य बनाए रखना चाहते हैं तो चिया के बीज वाला पानी जरूर पिएं. फाइबर से भरपूर चिया सीड्स अल्फा-लिनोलेनिक एसिड नामक ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो आपके हृदय स्वास्थ्य को कई तरह से लाभ प्रदान कर सकता है.

ब्लड शुगर हो कंट्रोल-

कुछ शोध से पता चलता है कि चिया के बीज हेल्दी ब्लड ग्लूकोज लेवल को मैनेज करने में मदद कर सकते हैं. यदि आपको डायबिटीज है तो आप ये हेल्दी ड्रिंक जरूर पिएं या फिर डॉक्टर से सलाह लेकर भी इसका सेवन शुरू कर सकते हैं.

त्वचा पर करे कमाल-

चिया के बीज में मौजूद फैटी एसिड डल, बेजान, इर्रिटेटेड स्किन को दोबारा स्वस्थ और कोमल बनाने में मदद कर सकता है. चिया सीड्स वाला पानी पीने से स्किन को हाइड्रेटेड रखने में मदद मिलती है. हालांकि, चिया के बीज का पानी पीने से त्वचा को होने वाले फायदों के बारे में अभी कोई अध्ययन नहीं किया गया है, ऐसे में इस पर अभी और शोध की आवश्यकता है.

वजन करे कम- चिया सीड्स में अधिक मात्रा में घुलनशील फाइबर होता है. जब आप चिया सीड्स को पानी में डालकर पीते हैं तो वजन कम होने लगता है. चिया सीड्स को पानी में मिलाकर पीने से पेट देर तक भरे होने का अहसास होता है, जिससे आप जल्दी-जल्दी खाने से बचे रहते हैं. इससे भोजन का एब्जॉर्प्शन धीमा हो जाता है, इस प्रकार आप कम कैलोरी का सेवन करते हैं. इस तरह से वजन घटाने में मदद मिलती है.

पाचन रखे दुरुस्त- चिया सीड्स फाइबर से भरपूर होते हैं. यदि आप सुबह खाली पेट चिया सीड्स के पानी का सेवन करते हैं तो इससे आपका पाचन तंत्र मजबूत होता है. साथ ही मल त्याग करने में आसानी होती है. प्रतिदिन एक गिलास पानी में चिया सीड्स को रात में डालकर छोड़ दें और सुबह इस पानी को पी जाएं. यदि आप वजन घटाना चाहते हैं तो स्वस्थ पाचन पहली जरूरी शर्त है.