राजस्थान स्टेट ओपन बोर्ड का 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को लेकर बड़ा निर्णय पढ़े पूरी खबर

विज्ञापन

जयपुर केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड और राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं भले ही निरस्त हो गई, लेकिन अभी राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को लेकर कोई निर्णय नहीं हुआ है। दोनों परीक्षाओं के लिए 1.60 लाख विद्यार्थियों ने आवेदन किया है।

Google Ad

इन विद्यार्थियों की स्ट्रीम वन की परीक्षा अप्रैल-मई में होनी थी, लेकिन नहीं हो पाई। यह एक प्रकार से मुख्य परीक्षा होती है। स्ट्रीम टू की परीक्षा अक्टूबर-नवंबर तक होती है। अधिकारियों का कहना है कि यहां परीक्षाएं आयोजित करने के अलावा कोई अन्य विकल्प ही नहीं है। स्टेट ओपन स्कूल के सचिव महेश वाधवानी का कहना है कि हमने परीक्षाओं को लेकर फाइल सरकार को भिजवा दी है। सरकार के निर्देशानुसार आगे की कार्रवाई की जाएगी।

परीक्षा कराना इसलिए जरूरी
स्टेट ओपन में सहायक निदेशक बीके गुप्ता का कहना है कि स्टेट ओपन स्कूल के विद्यार्थियों का पिछली कक्षा का कोई रिकॉर्ड नहीं रहता। जो कभी स्कूल नहीं गया हो वो भी केवल जन्म तिथि के प्रमाण पत्र के आधार पर सीधे ही दसवीं की परीक्षा दे सकता है, लेकिन बारहवीं के लिए दसवीं पास होना जरूरी है। इसलिए यहां प्रमोट करने का कोई फॉर्मूला तय नहीं हो सकता।