अब कक्षा 1 से 5 तक के विद्यार्थीयो की नहीं होगी परीक्षा ऐसे होंगे प्रमोट जानिए पूरी ख़बर

विज्ञापन

प्रदेश सरकार ने  कोरोना संक्रमण को देखते हुए  आदेश जारी किया  है कि कक्षा 1 से 5वीं तक के बच्चे को परीक्षा नहीं करवाई जाएगी इस बच्चो को बिना परीक्षा ही अगली कक्षा में प्रमोट किया जायेगा जबकि कक्षा 6वीं व् 7वीं की परीक्षा 15  अप्रैल से करवाने का फेसला किया है शिक्षा विभाग ने इस सम्बध में आदेश जारी किया है

Google Ad

आदेश के मुताबिक कोविड 19 से उत्पन परिस्थियों को देखते हुए कक्षा 1 से 5वीं तक के लिए स्माइल 1 ,स्माइल 2 एवं आओ घर से ही सीखे कार्यक्रम के तहत  आंकलन के आधार पर अगली क्लास में प्रमोट किया जाएगा। इसके अलावा कक्षा 6वीं और 7वीं की परीक्षा 15 से 22 अप्रैल तक स्कूल स्तर पर आयोजित की जाएगी

ये खबर भी पढ़े
जानिए क्यों राजस्थान की इस बेटी पर गर्व करता है देश || जानिए कौन है
अज्ञात कारणों के चलते दसवीं क्लास के छात्र ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली

इसके अलावा 9वीं व 11वीं क्लास की परीक्षा 6 से 22 अप्रैल तक जिला स्तर पर आयोजित की जाएगी। इन सभी परीक्षाओं का परिणाम 30 अप्रैल को जारी किया जाएगा।आगामी स्तर की पढ़ाई 1 मई से शुरूकी जाएगी 8वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए बीकानेर निदेशालय की ओर से अलग से गाइड लाइन जारी की जाएगी।

क्या है स्माइल प्रोजेक्ट?
राज्य सरकार ने कोरोना के दौर में लॉकडाउन लगने के बाद बच्चों की पढ़ाई के लिए इस प्रोजेक्ट को शुरू किया था। इस प्रोजेक्ट के तहत शिक्षकों को निर्देश दिए गए थे कि वे यूट्यूब चैनल बनाकर ऑनलाइन क्लास लें और उन क्लास के लिंक स्टूडेंट्स या स्कूल के वाट्सएप ग्रुप पर शेयर करें, ताकि बच्चे यूट्यूब पर ऑनलाइन क्लास देखकर अपनी पढ़ाई कर सकें।

ऐसे होंगे प्रमोट 

सरकारी व् गैर सरकारी स्कूल कक्षा 1 से 5 तक के बच्चे को शिक्षा विभाग की साइट पर ऑनलाइन दर्ज करते है इन एनरोल स्टूडेंट को नए सत्र में एक प्रमाण पत्र दिया जायेगा ये उन्हीं स्टूडेंट को मिलेगा जो स्कूल में पढ़ रहे है ऐसे में स्कूल में अध्ययनरत होना जरूरी है।