Omicron In India: भारत पहुंचा ओमिक्रॉन वेरिएंट, कर्नाटक में 2 संक्रमितों की पुष्टि

Omicron Case in Karnataka: स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी देते हुए बताया कि दुनिया का सबसे खतरनाक वेरिएंट तेजी से फैल रहा है और अब तक 29 देशों में ओमिक्रोन के 373 मामले अब तक दर्ज किए गए हैं.

Google Ads new
जय श्री कृष्णा टेंट हाउस

नई दिल्ली. कोरोना वायरस का नया वेरिएंट B.1.1.529 (ओमिक्रॉन) (Omicron In India) दुनिया के सामने एक नई मुसीबत बनकर खड़ा हो गया है. विश्व स्वास्थ्य संगठन भी ओमिक्रॉन पर चिंता जाहिर कर चुका है. कोरोना का ये वेरिएंट अब भारत में भी तेजी से फैल रहा है. पिछले 24 घंटे में कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट के 2 मामलों की पुष्टि हुई है. स्वास्थ्य मंत्रालय के ज्वाइंट सेक्रेटरी लव अग्रवाल ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट के दोनों ही मामले कर्नाटक (Omicron Case in Karnataka) से हैं. उन्होंने बताया कि 66 व 46 वर्ष की उम्र के दो शख्‍स में कोरोना वायरस का ओमिक्रॉन वेरिएंट पाया गया है. फिलहाल दोनों ही मरीजों को क्वारंटाइन में रखा गया है

उन्होंने कहा, कोरोना का सबसे खतरनाक वेरिएंट अब तक 29 देशों में फैल चुका है. पूरे विश्व में अब तक ओमिक्रॉन वेरिएंट के 373 मामले दर्ज किए गए हैं. लव अग्रवाल ने बताया कि ओमिक्रॉन से जुड़े सभी मामलों में अब तक हल्के लक्षण पाए गए हैं. देश और दुनियाभर में ऐसे सभी मामलों में अब तक कोई गंभीर लक्षण नहीं देखा गया है. हालांकि इस दौरान लव अग्रवाल ने इस बात पर भी जोर दिया कि कोरोना का ओमिक्रॉन वेरिएंट डेल्टा के मुकाबले 5 गुणा ज्यादा खतरनाक है.

अभी नहीं है इसके बारे में ज्यादा जानकारी

दक्षिण अफ्रीका के नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर कम्युनिकेबल डिजीज (NICD) के कार्यकारी कार्यकारी निदेशक एड्रियन प्योरन ने कहा है, ‘हमने सोचा नहीं था यह डेल्टा वेरिएंट को पीछे छोड़ देगा. ट्रांसमिशन के मामले में शायद यह स्पेशल वेरिएंट है’. बता दें कि ओमिक्रॉन के बारे में ज्यादा जानकारी अभी नहीं है, जैसे कि यह कितना संक्रामक है, क्या यह टीकों को चकमा दे सकता है आदि.

यह खबर भी पढ़ें:-   खरीफ के लिए बीज की आपूर्ति शुरू, तिलहन के 90 हजार एवं दलहन के 2.45 लाख मिनी किट किसानों को बंटेंगे पढ़े विस्तृत खबर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here