प्रदेश में 1 जून से मिनी अनलॉक की तैयारी, जानिए पूरी खबर

विज्ञापन

श्री डूंगरगढ़ न्यूज || प्रदेश में लॉकडाउन की दूसरी अवधि के दौरान कोरोना संक्रमण के केसों में तेजी से गिरावट आने के बाद अब राज्य की गहलोत सरकार मिनी अनलॉक की तैयारी में है। एक जून से सरकार प्रदेश में मिनी अनलॉक करने जा रही है, विश्वस्त सूत्रों ने भी इसके संकेत दिए हैं।
गृह विभाग मिनी अनलॉक की नई गाइड लाइन की तैयारियों में जुट गया है। विश्वस्त सूत्रों की माने तो आज या कल मुख्यमंत्री अशोक गहलोत उच्च स्तरीय बैठक कर अनलॉक की गाइडलाइन को मंजूरी देंगे।

Google Ad

लॉकडाउन का फैसला रहा सफल
दरअसल प्रदेश की गहलोत ने कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए पहले जन अनुशासन पखवाड़ा , फिर रेड अलर्ट जन अनुशास पखवाड़ा , उसके बाद 10 मई से 15 दिन के सख्त लॉक डाउन लागू किया , जिसे बाद में बढ़ाते हुए 8 जून कर दिया गया।
सरकार का ये फैसला सही साबित हुआ लॉकडाउन के बाद कोरोना संक्रमण के आंकड़ों में तेजी से गिरावट आई। जहां 10 मई को संक्रमितों की संख्या 17 हजार के करीब थी वहीं अब यह संख्या साढ़े तीन हजार के करीब आ गई। यही वजह है कि गहलोत सरकार अब मिनी अनलॉक करने जा रही है।
मिनी अनलॉक में इन्हें मिल सकती है छूट
बताया जाता है कि मिनी लॉकडाउन में रोजमर्रा की जरूरत वाली दुकानों को खोलने की मंजूरी दी जाने की संभावना है। जिसमे हाइवे पेट्रोल पंप , ढाबे , मोटर गैराज शामिल हैं। इसके साथ शहर में किराना और खाद्य सामग्री, दूध, डेयरी जैसी दुकानों के खुलने का समय बढ़ाया जा सकता है।
किराना दुकानों का समय सुबह 6 से 11 है, जिसे शाम 5 बजे तक बढ़ाया जा सकता है , इसके साथ गर्मी को देखते हुए इलेक्ट्रॉनिक की दुकान जिसमें कूलर फ्रिज को निर्धारित समय पर खोलने की अनुमति मिल सकती है। पहले से जिन दुकानों और गतिविधियों को छूट मिल रही हैं उनकी संख्या में और बढ़ोतरी की जाएगी। इसके अलावा जनरल स्टोर, कपड़े की दुकानें, व्हीकल रिपेयरिंग वर्कशॉप
किराना, खाद्य सामग्री की दुकानों के खुलने का समय बढ़ना, रेस्टोरेंट्स से होम डिलीवरी की अनुमति, खाद, बीज और एग्रीकल्चर मशीनरी से जुड़ी दुकानें और वर्कशॉप का समय बढ़ेगा, निजी वाहनों के लिए पेट्रोल-डीजल लेने का समय बढ़ेगा। निजी वाहनों को शर्तों के साथ अनुमति संभव, गर्मी के सीजन को देखते हुए इलेक्ट्रोनिक्स की दुकानों को खोलने की मंजूरी मिल सकती है।
एक जिले से दूसरे जिले में आने-जाने से हट सकती है रोक
मिनी अनलॉक में एक जिले से दूसरे जिले, एक शहर से दूसरे शहर और एक गांव से दूसरे गांव में आवागमन पर लगी रोक हट सकती है। निजी वाहनों को शर्तों के साथ अनुमति दी जा सकती है। जहां मामले कम वहां सावधानी से दुकानें खोलने की अनुमति दे सकते हैं। सरकार से जुड़े विशेषज्ञों का मानना है कि कोरोना की पॉजिटिविटी रेट कम होने और केस कम आने और एक्टिव रोगियों की संख्या कम हो तो बाजार में चुनिंदा दुकानों को खोला जा सकता है। यह बहुत सावधानी से करना होगा। जहां पर कोरोना केस कम हैं वहां कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए पूरी सावधानी बरतते हुए दुकानें और कॉमिर्शियल एक्टिविटी को मंजूरी दी जा सकती है ताकि आजीविका भी चलती रहे।
मनरेगा में कामकाज की मिलेगी छूट
वहीं दूसरी ओर मिनी अनलॉक के दौरान गांवों में मनरेगा के कामकाज की छूट दी जा सकती है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी मनरेगा को छूट दिए जाने की बात कह चुके हैं। मनरेगा में कोविड 19 प्रोटोकॉल की पालना करते हुए मनरेगा में छूट दी जा सकती है, जिससे गांवों में रोजगार के संकट पैदा न हो।