WhatsApp Channel Click here Join Now

Weight Loss Diet: सर्दियों में घटाना चाहते हैं अपना वजन, तो आज ही डाइट में शामिल करें ये 5 तरह की साग

Weight Loss Diet सर्दियों का मौसम खानपान के लिए सबसे बढ़िया माना जाता है। इस मौसम में बाजार में कई सब्जियां मिलती हैं जो हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती हैं। इतना ही नहीं इस मौसम में आप अपना वजन में आसानी से घटा सकते हैं। अगर आप भी अपने बढ़े वजन से परेशान हैं तो सर्दियों में अपनी डाइट में इन 5 साग को शामिल कर सकते हैं।

Weight Loss Diet : सर्दियों में घटाना चाहते हैं अपना वजन, तो आज ही डाइट में शामिल करें ये 5 तरह की साग
विज्ञापन

Weight Loss Diet: सर्द हवाओं के साथ ही देश के कई हिस्सों ठंडी ने दस्तक दे दी है। ठंड का मौसम बेहद सुहाना होता है और इस मौसम में खाना खाने का अपना अलग मजा होता है। इस मौसम में बाजार में कई सारी सब्जियां मिलती हैं, जिसकी वजह से भी कई लोगों को यह सीजन काफी पसंद होता है। इस सीजन की एक खास यह भी है कि आप खाने के साथ-साथ इस मौसम में अपना वजन भी कंट्रोल कर सकते हैं। इस मौसम में कई पत्तेदार सब्जियां बाजार में आसानी से मिल जाती है। स्वाद में बेहतरीन ये साग आपका वजन कम करने में भी काफी मददगार होती है।

Google Ad

अगर आप यह सुनकर हैरान रह गए हैं, तो आपको बता दें कि यह पूरी तरह से सही है। सर्दियों में मिलने वाली पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, बेथुआ आदि न सिर्फ हमारे स्वाद को बढ़ाते हैं, बल्कि वजन घटाने में भी काफी मजेदार है। आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ पत्तेदार सब्जियों के बारे में-

पलक का साग

पालक आपके विंटर मेनू में शामिल होने वाली सबसे लोकप्रिय हरी पत्तेदार सब्जी है। प्रोटीन, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर, यह आपके वजन घटाने की इच्छा को पूरा करने में काफी सहायक है। आप पालक को कई तरीकों से अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।

सरसों का साग

सरसों का साग सर्दियों में सबसे ज्यादा खाया जाने वाला साग है,जो कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर है। इसमें विटामिन ए, सी, डी, और बी12 के साथ-साथ आयरन और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो वजन घटाने के लिए काफी अहम होते हैं। इसका हल्का कड़वा स्वाद मिर्च के तीखेपन के साथ काफी स्वादिष्ट लगता है।

चौलाई का साग

इसे अक्सर मक्की की रोटी के साथ खाया जाता है और यह वजन कम करने में मदद करता है। यह विटामिन ए, सी, आयरन और मैग्नीशियम से भरपूर होता है। साथ ही इसमें मौजूद भरपूर फाइबर देर तक आपके पेट को भरा रखता है,जिससे आप ज्यादा खाने से बचे रहते हैं। यह साग थोड़ी कोमल है और कुछ हद तक पालक के समान दिखती है। वजन घटाने के लिए आप चौलाई का साग डाइट में शामिल कर सकते हैं।

बथुआ साग

इसे पिगवीड के नाम से भी जाना जाता है। यह विभिन्न प्रकार के स्वादिष्ट व्यंजनों में शामिल होता है। कैलोरी में कम यह साग फाइबर से भरपूर होता है, जो इसे वजन घटाने में आपकी मदद के लिए परफेक्ट बनाता है। बेथुआ साग की बनावट कोमल होती है, लेकिन इसमें थोड़ा सा कुरकुरापन होता है। आप विभिन्न व्यजंनों को बनाने के लिए बथुआ का इस्तेमाल कर सकते हैं।

पोई साग

पोई, जिसे मालाबार पालक के नाम से भी जाना जाता है, पूर्वी भारत से उत्पन्न होता है और आमतौर पर आलू और कद्दू के साथ मिलाकर बनाया जाता है। विटामिन ए और फाइबर से भरपूर, पोई साग वजन घटाने में मदद करता है और स्वस्थ पाचन तंत्र को बढ़ावा देता है।

यह भी पढ़ें- शिलाजीत के साथ न करें इन चीज़ों का सेवन, जो फायदे की जगह पहुंचा सकते हैं नुकसान

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।