क्या अगर गर्मी में शरीर को ठंडा रखना है, इनका करें सेवन

विज्ञापन

श्री डूंगरगढ़ न्यूज 24अप्रैल 2023 : Dry Fruits Benefits In Summers: इन दिनों तापमान तेजी से बढ़ रहा है. गर्मी ने जोर पकड़ते हुए लोगों को ठंडी चीजों का सहारा लेने पर मजबूर कर दिया है. वहीं चिलचिलाती धूप और भीषण गर्मी ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है.

Google Ad

 

ऐसे में डॉक्टर्स का कहना है कि इस मौसम में खुद को सेहतमंद रखने के लिए लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव जरूरी हैं. भीषण गर्मी से खुद को बचाने के लिए शरीर को ठंडा बनाए रखना जरूरी है. आप अपनी डाइट पर ध्यान देकर गर्मी से राहत पा सकते हैं. हालांकि कुछ ऐसे फूड आइटम्स जिसके सेवन से बॉडी कूल रह सकती हैं.

 

ड्राई फ्रूट्स की अगर बात करें तो, इसे लोग ज्यादातर सर्दियों में ही खाना पसंद करते हैं, क्योंकि ये शरीर को गरमाहट देते हैं. लेकिन आपको बता दें, इस सीजन में भी आप मेवे यानी ड्राई फ्रूट्स का सेवन कर सकते हैं, जिससे आपकी बॉडी कूल रहेगी. तो आइए जानें गर्मियों में ड्राई फ्रूट्स खाने का सही तरीका क्या होता है.

 

 

1. अंजीर कैसे खाएं-

अंजीर कई गुणों से भरपूर होती है और इसका सेवन सेहत को कई फायदे पहुंचाता है. गर्मियों के मौसम में अगर आप अंजीर खाते हैं, तो आप रोजाना सूखे अंजीर के 2-3 टुकड़े खा सकते हैं. इसके अलावा आप इसे 4-5 घंटे के लिए पानी में भिगोकर भी इसे खा सकते हैं. साथ ही दूध के साथ अंजीर का सेवन भी गुणकारी होगा.

 

2. खुबानी का ऐसे करें सेवन-

 

कम मिठास और लो कैलोरी की वजह से खुबानी सेहत के लिए काफी लाभकारी होता है. हालांकि, गर्मियों में अगर आप इसका सेवन कर रहे हैं, तो 2 से अधिक टुकड़े न खाएं. इसके अलावा आप सूखे खुबानी के टुकड़े पानी में भिगोकर या दूध के साथ भी खा सकते हैं.

3. गर्मियों ऐसे खाएं किशमिश-

किशमिश एक ऐसा ड्राई फ्रूट है, जिसे कभी भी खाया जा सकता है. ये मीठे व्यंजनों में खासकर उपयोग होता है. आप गर्मी के मौसम में भी किशमिश का सेवन कर सकते हैं. हालांकि, इसे खाने से पहले 3-4 घंटे पानी में भिगोकर जरूर रखें. इसके अलावा आप दूध में किशमिश उबालकर भी खा सकते हैं. लेकिन ध्यान रखें कि 5-6 किशमिश से ज्यादा न खाएं.

4. खजूर का करें सेवन-

गर्मियों के मौसम में आप बिना किसी हिचक के खजूर और छुहारा खा सकते हैं. हालांकि, ध्यान रखें कि आप दिन 2-3 खजूर से ज्यादा न खाएं. रातभर में पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट खजूर खाना फायदेमंद होगा. इसके लिए आप इसे दूध उबालकर भी खा सकते हैं.

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. SRI DUNGARGARH NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)