इन तरीकों से करें अजवाइन का इस्तेमाल और पाएं गैस, एसिडिटी की समस्या से तुरंत राहत

विज्ञापन

अजवाइन के बीजों में कई ऐसे तत्व मौजूद होते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए जरूरी होते हैं। अजवाइन घुलनशील डाइटरी फाइबर का बेहतरीन स्त्रोत होता है। अजवाइन में मौजूद थाइमॉल में कार्मिनेटिव और एंटीमाइक्रोबॉयल तत्व पाए जाते हैं, जो गैस, अपच, पेट फूलना और डायरिया जैसी समस्याओं से निपटने में बहुत मददगार होते हैं। आज से नहीं, बल्कि काफी पहले से अजवाइन का इस्तेमाल पाचन से जुड़ी दिक्कतों को दूर करने केे लिए किया जाता रहा है।

Google Ad

अजवाइन से रिलीज होने वाले गैस्ट्रिक जूस पेट में फूड को ब्रेक करने में मदद करते हैं, जिससे पाचन सही तरीके से होता है। खाने के बाद इसकी थोड़ी सी मात्रा लें और हार्टबर्न, अपच और समस्याओं को बिना दवाओं के करें बाय-बाय। कई लोगों को इसे ऐसे चबाने में परेशानी होती है क्योंकि इसका स्वाद तीखा व कसैला होता है, तो आप और भी कई तरीकों से कर सकते हैं इसका सेवन, आइए जान लेेते हैं यहां।

इन तरीकों से कर सकते हैं अजवाइन का इस्तेमाल

अजवाइन और हींग

हींग और अजवाइन दोनों ही गैस की समस्या से छुटकारा दिलाने में बेहद असरदार हैं, तो इसके लिए आधा चम्मच अजवाइन लें और इसमें तीन से चार चुटकी हींग और चुटकी भर काला नमक मिलाएं। अब इस मिक्सचर को चबा सकते हैं तो चबाएं वरना पानी की मदद से डायरेक्ट निगल लें। नियमित रूप से ऐसा करें फर्क आपको खुद ही देखने को मिल जाएगा।

अजवाइन की चाय

सबसे आसान तरीका इसके सेवन का यही है। इसके लिए 1 कप पानी में 1 चम्मच अजवाइन डालकर पानी को अच्छी तरह उबाल लें। जब पानी आधा रह जाए, तो उसमें हल्का सा नमक मिलाकर इसे छानकर पी लें। इससे एसिडिटी और अपच की समस्या बिल्कुल नहीं होगी।

अजवाइन और नींबू का रस

गैस की वजह से पेट फूलने की समस्या से छुटकारा दिलाने में भी अजवाइन से बेहतरीन कुछ हो ही नहीं सकता। इसके लिए अजवाइन और नींबू के रस को एक साथ मिलाएं। साथ ही चुटकी भर काला नमक। जल्द राहत पाने के लिए इसे दिन में दो बार लें।

अन्य तरीका

इन तीनों तरीकों के अलावा आप अजवाइन को रोटी बनाने के लिए आटा गूंथते वक्त, दाल में तड़का लगाते वक्त भी डाल सकते हैं। इससे खाने का स्वाद भी बढ़ जाएगा और पेट से जुड़ी समस्याओं में भी आराम मिलेगा।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें किसी पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।