बीकानेर के डॉक्टर का कमाल: महज 13 माह की बच्ची के किडनी में कैंसर की गांठ का सफल ऑपरेशन

Google Ads new
जय श्री कृष्णा टेंट हाउस

श्री डूंगरगढ़ न्यूज़ : बीकानेर शहर के सुविख्यात यूरोलॉजिस्ट डॉ. अशोक कुमार सोखल ने महज 13 महीने की बच्ची के किडनी में कैंसर की गांठ का सफल ऑपरेशन कर न केवल बच्ची की ही जान बचाई बल्कि बीकानेर संभाग के निजी चिकित्सा क्षेत्र में गुणवत्तापरक स्वास्थ्य सुविधाओं का एक सोपान और स्थापित किया।

हुआ यूं कि कुछ हफ्तों पहले एक परिवार अपनी मात्र 13 महीने की छोटी सी बच्ची को लेकर डॉ. अशोक कुमार सोखल के पास बीकानेर के प्रसिद्ध जीवन रक्षा हॉस्पिटल में आया। बच्ची के परिजनों कि यह परेशानी थी कि उनको बच्ची के पेट में एक बड़ी सी गांठ महसूस हो रही थी तथा काफी दिनों से बच्ची का खाना पीना तक बंद था साथ ही साथ उसे सांस लेने में भी दिक्कत हो रही थी। बच्ची के परिजन इस समस्या के लिए पहले ही कई बाल रोग विशेषज्ञों तथा शल्य चिकित्सकों से इस बारे में परामर्श ले चुके थे और अंततः उन्हें एक सक्षम यूरोलॉजिस्ट के पास जाने का सुझाव दिया गया फलस्वरूप यह केस रेफर होकर डॉ. अशोक कुमार सोखल के पास आया।

डॉ. सोखल ने बीमारी के निदान हेतु बालिका का एक CT Scan करवाया और बच्ची की दाहिनी किडनी में कैंसर होने की पुष्टि की। इस तरह का कैंसर कई बार छोटे बच्चों में जन्म के बाद पाया जाता है। इस बालिका में भी दाहिनी किडनी का यह कैंसर पाया गया और कैंसर की एक गांठ लगभग पेट के आधे हिस्से तक फैल चुकी थी। इस समस्या के साथ-साथ बच्ची को खून की भी कमी थी अतः ऑपरेशन करने से पहले मरीज को खून भी चढ़ाया गया।

यह खबर भी पढ़ें:-   श्री डूंगरगढ़ का ये बाल कलाकार संगीत में श्री डूंगरगढ़ क्षेत्र का रोशन कर रहा है

पेशे के प्रति अपने समर्पण और अलग-अलग तरह के केस कर लेने के अपने दीर्घ अनुभव के कारण डॉ. अशोक कुमार सोखल ने बालिका का यह ऑपरेशन सफलतापूर्वक पूर्ण कर दिया तथा ऑपरेशन के दौरान 12 सेंटीमीटर की एक कैंसर की गांठ निकाली जिसका वजन लगभग 2.8 किलो के आसपास था। इस ऑपरेशन के 3 दिनों के पश्चात सब कुछ सही पाए जाने पर चिकित्सक ने बालिका को डिस्चार्ज कर अपने घर भेज दिया। कुछ दिनों बाद बालिका का पुनः अस्पताल बुलवाकर परीक्षण किया गया और अब बालिका बिल्कुल स्वस्थ महसूस कर रही है।

इस प्रकार असाधारण किंतु सफल ऑपरेशन कर डॉक्टर अशोक ने मात्र 13 महीने की बालिका के जीवन की रक्षा की और कैंसर जैसी जटिल बीमारी के इलाज के लिए बीकानेर में फिर एक और सफलता का सोपान स्थापित किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here