राजस्थान में 1 अप्रैल से 500 रुपये में सिलेंडर, मुफ्त इलाज, बिजली फ्री; जानें सबकुछ

राज्य सरकार प्रदेश के एक लाख किसानों को 4 करोड़ मीटर तारबंदी के लिए अनुदान देगी।
विज्ञापन

राजस्थान में 1 अप्रैल से कई चीजों में बदलाव होने जा रहा है। आम और खास के लिए अब कई चीजें बदलने वाली है, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने शासन के आखिर बजट में आम जनता को लेकर कई महत्वपूर्ण घोषणा की थी।

Google Ad

ये घोषणाएं 1 अप्रैल से लागू होने जा रही है। जिनमे 100 यूनिट तक निशुल्क बिजली, राजकीय बसों में महिलाओं को 50 फीसदी की छूट, रसोई गैस छूट सहित कई ऐसी सामाजिक योजनाएं जिसका लाभ आम जनता को मिलेगा। इन योजनाओं का शुभारंभ मुख्यमंत्री अशोक गहलोत राजस्थान राज्य स्थापना दिवस समारोह के जरिए लाभार्थी उत्सव के रूप में करेंगे।

25 लाख तक का इलाज निशुल्क मिलेगा

राजस्थान में एक अप्रेल से चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में 25 लाख तक का इलाज निशुल्क मिलेगा, हर माह न्यूनतम 750 पेंशन अब बढ़ कर एक हजार रूपए मिलेगी, प्रदेश के 76 लाख परिवारों को मात्र 500 रूपए में गैस सिलेंडर मिलेगा, हर परिवार को 100 यूनिट और किसानों को 2 हजार यूनिट हर महीने निशुल्क बिजली मिलेगी। महिलाओं को राजकीय सामान्य श्रेणी की रोडवेज बसों यात्रा करने पर 50 प्रतिशत की छूट मिलेगी। पात्र परिवारों को खाद्य राशन किट मिलेंगे। प्रदेश में कोई भूखा नही सोये इस उद्देश्य के साथ इंदिरा रसोई की संख्या में वृद्धि होगी।

गहलोत आज लाभार्थियों से करेंगे संवाद

प्रदेश में इसी साल विधानसभा चुनाव होने हैं, ऐसे में गहलोत सरकार की कोशिश होगी कि सामाजिक सुरक्षा से जुड़ी योजनाओं को भव्य कार्यक्रम के जरिए आगाज किया जाए। यही वजह है कि आज यानी 30 मार्च अर्थात राजस्थान दिवस समारोह को लाभार्थी उत्सव के रूप में मनाया जाएगा। इस समारोह के जरिये सामाजिक सुरक्षा से जुडी योजनाओं को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जनता को समर्पित करेंगे। सीएम गहलोत आज जयपुर में लाभार्थियों से संवाद भी करेंगे।