Black Turmeric: ब्लड शुगर कंट्रोल करने से लेकर वजन कम करने तक, काली हल्दी के फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

विज्ञापन

Black Turmeric Benefits: भारतीय किचन में मौजूद मसाले खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ सेहत को बेहतर रखने में भी मदद करते हैं। इन्हीं मसालों में से एक हल्दी भी है। इसमें कई औषधीय गुण पाए जाते हैं।

Google Ad

पीली हल्दी के बारे में तो सभी जानते हैं, लेकिन काली हल्दी के बारे में बहुत कम ही लोगों को जानकारी होती है। इसका उपयोग आयुर्वेदिक चिकित्सा में सदियों से किया जाता है। काली हल्दी के बहुत स्वास्थ्य लाभ होते हैं, जो आपके शरीर के लिए लाभदायक हैं। तो आइए जानते हैं, काली हल्दी के लाभ।

वजन कम करने के लिए

काली हल्दी में फाइबर पर्याप्त होता है। इसे डाइट में शामिल करने से पेट ज्यादा देर तक भरा रहता है और वजन कम होने में मदद मिलती है। इसमें मौजूद करक्यूमिन जो एंटी इंफ्लेमेटरी के रूप में काम करता है। यह सूजन को कम करने में भी सहायता करती है।

डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद

डायबिटीज के मरीजों के लिए काली हल्दी किसी वरदान से कम नहीं है। इसमें पाए जाने वाले करक्यूमिन में एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों के साथ-साथ इंसुलिन में सुधार करने की क्षमता भी पाई जाती है, जिससे रक्त शर्करा का स्तर समान्य होता है।

मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बढ़ावा देती है

काली हल्दी मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए कई तरह के लाभ प्रदान करती है। यह मस्तिष्क में ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद कर सकती है।

हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए काली हल्दी

अगर आप हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं, तो अपनी डाइट में काली हल्दी जरूर शामिल करें। यह ब्लड प्रेशर को समान्य करने में मदद करता है। इसमें मौजूद करक्यूमिन में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो रक्त प्रवाह को स्वस्थ रखने और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद करते हैं।

तनाव कम करने में मदद करती है

काली हल्दी में पाए जाने वाले करक्यूमिन में अवसादरोधी गुण पाए जाते हैं, जो अवसाद और चिंता के लक्षणों को कम करने में मददगार है।

गठिया रोग के लिए काली हल्दी

काली हल्दी में मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण गठिया से पीड़ित लोगों के लिए फायदेमंद हो सकती है। यह जोड़ों की सूजन, दर्द कम करने में मदद करती है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।