संभागीय आयुक्त नीरज के. पवन का ट्रांसफर:अतिक्रमणों को तोड़ने के लिए चर्चा में रहे,

विज्ञापन

Bikaner News: बीकानेर के संभागीय आयुक्त नीरज के. पवन का ट्रांसफर हो गया है। राज्य सरकार ने गुरुवार देर रात जारी एक आदेश में 39 आईएएस अधिकारियों का ट्रांसफर किया है, जिसमें नीरज कुमार पवन को बीकानेर संभागीय आयुक्त पद से हटाकर आयुर्वेद एवं भारतीय चिकित्सा पद्धति विभाग में शासन सचिव की जिम्मेदारी दी गई है। पवन की जगह अब भानू प्रकाश एटरु को बीकानेर का संभागीय आयुक्त बनाया गया है। एटरु अभी आयुर्वेद विभाग में शासन सचिव के पद पर कार्यरत थे। पहले भंवरलाल मेहरा को बीकानेर संभागीय आयुक्त बनाया गया था लेकिन बाद में सामान्य प्रशासन विभाग ने आदेश बदल दिया।

Google Ad

बीकानेर में अतिक्रमण तोड़ने और सड़कों को चौड़ा करने के साथ ही अनेक कार्यों के लिए संभागीय आयुक्त नीरज के. पवन सबसे ज्यादा सक्रिय नजर आए। हाल ही में मुक्ता प्रसाद नगर में अतिक्रमण तोड़ने के दौरान एक युवक नंगी तलवार लेकर उनके सामने आ गया था। बीकानेर की रेलवे क्रासिंग समस्या का निराकरण तो नहीं हो सका लेकिन यहां से यातायात व्यवस्था को सुधारने के लिए पवन ने काफी प्रयास किया, जिसका असर भी दिखा। कोटगेट से सार्दुल सिंह सर्किल तक अब ज्यादा भीड़ नजर नहीं आती। इसके अलावा कई सरकारी बिल्डिंग की दीवारे तोड़कर भी पवन ने रास्तों को चौड़ा कर दिया। जिसमें भीमसेन चौधरी सर्किल पर वेटरनरी विश्वविद्यालय की दीवार तोड़ी, रोडवेज बस स्टेंड के पास इंदिरा कॉलोनी में जाने का रास्ता चौड़ा करने के लिए जलदाय विभाग की दीवार तोड़ी, मुख्य डाकघर की दीवार तोड़ी। इसके अलावा रानी बाजार इंडस्ट्रियल एरिया से रानी बाजार जाने वाले मार्ग पर एक निजी मकान के आगे के हिस्से को हटवाया गया, जिससे ये रास्ता भी चौड़ा हो गया।

 

विवादों में भी रहे

अतिक्रमण तोड़ने के कारण स्थानीय कांग्रेस नेताओं की नाराजगी भी उठानी पड़ी। हाल ही में शिक्षा मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला ने भी उनका विरोध करते हुए बिना प्रक्रिया पूरी किए तोड़फोड़ का विरोध किया था। डॉ. कल्ला ने सर्वोदय बस्ती में हुई तोड़फोड़ को अनुचित बताया था। इसके अलावा खाजूवाला और श्रीडूंगरगढ़ में कब्जे तोड़ कर नेशनल हाइवे को चौड़ा करने के कारण भी विवाद में रहे।