क्या आप भी करते हैं नहाने के दौरान ये गलतियां, जल्द छोड़ें ये 5 बुरी आदतें

नहाने के दौरान हम कुछ ऐसी गलतियां करते हैं जो पहुंचा सकती हैं सेहत और त्वचा को नुकसान।

क्या आप भी करते हैं नहाने के दौरान ये गलतियां, जल्द छोड़ें ये 5 बुरी आदतें
विज्ञापन

श्रीडूंगरगढ़ न्युज || नहाना हमारे नित्य क्रिया का बहुत ही जरूरी हिस्सा है। नहाने से शरीर तो साफ रहता ही है साथ ही चुस्ती-फुर्ती भी बनी रहती है। दिन भर काम करने के बाद जब थक कर घर आते हैं, तो रिलैक्स होने के लिए सबसे पहला ख्याल नहाने का ही आता है और गर्मियों में तो स्नान की जरूरत और ज्यादा बढ़ जाती है। स्नान और सफाई की कमी गर्मियों में आपको कई सारी बीमारियों का शिकार बना सकती है। तो जिस तरह सुबह उठने के बाद शौच करना जरूरी है उसी तरह नहाना भी, लेकिन नहाने के दौरान हममें से ज्यादातर लोग कुछ ऐसी गलतियां करते हैं, जो सेहत के साथ हमारी त्वचा को भी नुकसान पहुंचाने का काम करती हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में।

Google Ad

ये भी पढ़े:
 8 तरह के होते हैं सीने के दर्द ( Chest Pain ), भारी पड़ सकती है इनकी अनदेखी,
• बीकानेर :रीट भर्ती परीक्षा में एक चप्पल 6 लाख रुपये में बिकी, दिखाए फोटो सहित ख़बर

नहाने के दौरान गलत साबुन का इस्तेमाल

हमारे शरीर में गुड और बैड दोनों तरह के बैक्टीरिया पाए जाते हैं। शरीर में बीमारी पैदा करने वाले किटाणुओं को मारने के लिए एंटीबैक्टीरियल साबुन का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है, लेकिन कई बार इससे शरीर के अच्छे बैक्टीरिया भी खत्म होने लगते हैं। तो वहीं कुछ साबुन स्किन को ड्राई बना देते हैं,

इससे बैड बैक्टीरिया के बॉडी में प्रवेश करने की संभावना बढ़ जाती है। तो नहाने के लिए ऐसा साबुन चुनें जो लाइट हो और जिसमें ऑयल एंड क्लेंजर के गुण मौजूद हों। आगर आपको खुजली की प्रॉब्लम है या स्किन बहुत ज्यादा सेंसिटिव है, तो बहुत ज्यादा फ्रेग्नेंस वाले साबुन के इस्तेमाल से बचें वरना इससे स्किन और ज्यादा डैमेज हो सकती है।

हफ्तों तक एक ही तौलिए का इस्तेमाल

गीला तौलिया कई तरह के वायरस और बैक्टीरिया का घर होता है। जिससे फंगस, खुजली और कई तरह के इन्फेक्शन होने का खतरा हो सकता है। तो अगर आप इन समस्याओं से दूर रहना चाहते हैं, तो हर हफ्ते अपना तौलिए बदलते रहें। इसके साथ ही नहाने के बाद तौलिए को अच्छी तरह से सुखाना भी जरूरी है, जिससे बैक्टीरिया, वायरस के पनपने की संभावना कम हो जाए।

लूफा साफ ना करना

बॉडी को स्क्रबिंग करने के लिए लूफा का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन अगर इस्तेमाल के बाद इसे सही तरह से साफ न किया जाए, तो इसमें भी किटाणु आसानी से पनप सकते हैं। तो नहाने के बाद लूफा भी अच्छी तरह पानी से धोकर साफ करें। साथ ही इस्तेमाल के बाद लूफा किसी ऐसी जगह रखें जहां वो आसानी से सूख जाए। हाइजीन को मेनटेन रखने के लिए हर 3 हफ्ते में अपना लूफा बदलते रहें।

गर्म पानी से नहाना

गर्म पानी से नहाना त्वचा के लिए सही नहीं होता। इससे स्किन का नेचुरल ऑयल खत्म होने लगता है जिससे स्किन ड्राय हो जाती है। ड्रायनेस से खुजली की प्रॉब्लम हो सकती है। तो बहुत ज्यादा गर्म पानी से नहाने के बजाय गुनगुने पानी से नहाएं। किसी तरह का स्किन इन्फेक्शन है, तब तो बिल्कुल ही गर्म पानी से न नहाएं।

बालों को जल्दी-जल्दी धोना

अगर आप नहाने के दौरान रोजाना बाल धोते हैं, तो इससे बाल रूखे और बेजान हो सकते हैं। तो रोजाना शैंपू करना भी बालों की क्वॉलिटी खराब सकता है। तो ऐसा करने से बचें।