गहलोत सरकार की कोरोना रणनीति: घर-घर पहुंचाएगी कोविड ट्रीटमेंट किट

फोटो फाइल
Google Ads new
जय श्री कृष्णा टेंट हाउस

श्री डूंगरगढ़ न्यूज़ 06 मई 2021 – राजस्थान में कोरोना संक्रमण के मामले को देखते हुए अशोक गहलोत सरकार ने कोविड ट्रीटमेंट किट को घर-घर बांटने का फैसला किया है. इस कोविड किट में वो दवाएं शामिल हैं, जिसे कोरोना के शुरुआती या हल्के लक्षण वाले मरीजों को दिया जाता है. सरकार इस किट को उन कोरोना संक्रमित मरीजों के घर पहुंचाने का काम करेगी जो खुद को होम आइसोलेशन में रखे हुए हैं. इसके अलावा उन इलाकों को प्रथामिकता के आधार पर चुना गया है, जहां सबसे ज्यादा संक्रमण के मामले आ रहे हैं. इसे सरकार कोरोना संक्रमण के रोकने की रणनीति बता रही है.

सूबे के चिकित्सा सचिव सिद्धार्थ महाजन के द्वारा कोविड ट्रीटमेंट किट घर-घर पहुंचने के लिए निर्देश जारी किए हैं. इस कोरोना किट में AZITHROMYCIN की 3 गोली, PARACETAMOLकी 10 गोली, LEVOCEITRIZINE की 10 गोली, ZINC की 20 गोली और ASCORBIC ACID की 10 गोली शामिल की गई हैं.

कोविड ट्रीटमेंट किट को सरकार अपने स्वास्थ्य कर्मियों के जरिए मरीजों के घर ये पहुंचाएगी. साथ ही इन दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने और यदि स्टॉक पर्याप्त नहीं हो तो इसकी डिमाण्ड भेजने के भी निर्देश दिए गए हैं. राजस्थान में मरीजों को मुफ्त दवा दी जाती है.

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सचिव सिद्धार्थ महाजन का कहना है कि इन दवाइयों की वजह से सामान्य लक्षण वाले मरीज़ को अपना इलाज जल्दी शुरू करने में मदद मिलेगी और दवा की दुकानों पर भीड़ भी कम होगी जिसकी वजह से संक्रमण रुकेगा.

उन्होंने कहा कि कोविड ट्रीटमेंट किट मरीज़ों के घर पहुंचाने के लिए पिछली बार की तरह रैपिड रिस्पॉन्स टीम जिसे RRT टीम के नाम से जाना जाता है उसे फिर से सक्रिय किया जाएगा. ऐसे में जैसे ही कोई मरीज कोरोना पॉजिटिव आएगा तो RRT की टीम उस व्यक्ति के घर पहुंचकर कोविड ट्रीटमेंट किट पहुंचाएगी. ताकि वो समय पर अपना इलाज शुरू कर सके. इससे उन्हें हम शुरुआती दौर में बचा सकेंगे और प्रदेश में कोरोना संक्रमण को फैलने से रोक सकेंगे

यह खबर भी पढ़ें:-   जानिए आज 10 जून 2021 का पंचाग ,शुभ अशुभ मुहूर्त और,नक्षत्र ,पंडित बाल व्यास खेताराम जी शास्त्री के साथ

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here