राजस्थान कृषि बजट 2022: 11बजे गहलोत सरकार अलग से पेश करेगी कृषि बजट

विज्ञापन

श्री डूंगरगढ़ न्यूज़ :- राजस्थान (Rajasthan) के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुए बड़ा फैसला लिया है. राज्य सरकार 23 फरवरी को विधानसभा में अलग से कृषि बजट (Farm Budget) पेश करेगी. ये पहली बार है जब राज्य में अलग से कृषि बजट पेश किया जाएगा.

Google Ad

सीएम गहलोत ने अपने पिछले साल के बजट भाषण में अलग से राजस्थान कृषि बजट 2022 पेश करने की घोषणा की थी.इस बीच उन्होंने कहा है कि बजट में किसानों (Farmers) से जुड़ी कुछ बड़ी घोषणाओं को शामिल किए जाने की उम्मीद है. इसको लेकर मंत्रियों और अधिकारियों ने किसानों, पशुपालकों, डेयरी यूनियन के अधिकारियों और आदिवासी क्षेत्रों के किसानों से भी बातचीत की है.

राजस्थान कृषि बजट 2022 : किसानों के हित में उठाए जाएंगे कदम 

 

सीएम अशोक गहलोत ने पुष्टि की है कि कृषि बजट किसानों की आय बढ़ाने और कम लागत पर अधिक उत्पादन करने पर ध्यान केंद्रित करेगा. साथ ही बजट इस बात पर भी ध्यान देगा कि प्राकृतिक आपदाओं का सामना कर रहे किसानों की मदद कैसे की जाए.

आत्मनिर्भरता पर ध्यान देने के साथ बजट का उद्देश्य किसानों का उत्थान करना होगा, किसानों की उपज को स्टोर करने के लिए हर ग्राम पंचायत में अत्याधुनिक गोदाम बनाए जाएंगे.

 

आजीविका का आधार है कृषि बजट 

गौरतलब है कि, वर्तमान में राजस्थान क्षेत्रफल की दृष्टि से देश का सबसे बड़ा राज्य है और यहां के लोगों की आजीविका का मुख्य आधार कृषि और पशुपालन है. अब अलग से से कृषि बजट किसानों के लिए कितना हितकारी साबित होगा ये तो आने वाले समय में ही पता चलेगा.

 

बजट की पल पल को खबर के लिए हमसे जुड़िये